हरियाणा के इन तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, जानें किसे मिलेगा लाभ
Metro gift to three districts of Haryana : हरियाणा के लोगों को जल्द ही सौगात मिलने वाली है। अब मेट्रो हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी। इन जिलों के साथ साथ प्रदेश के चार और जिलों के लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है।
 
 
हरियाणा के इन तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, जानें किसे मिलेगा लाभ,Metro will pass through these three districts of Haryana know who will get benefit,"Metro gift to three districts of Haryana,मेट्रो,काम शुरू,17 स्टेशन,Karnal,Metro station

New Delhi हरियाणा राज्य के सोनीपत, पानीपत और करनाल के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दिल्‍ली-पानीपत रैपिड मेट्रो रेल लाइन (rapid metro rail line)  के करनाल तक विस्‍तार के बाद मैट्रो स्‍टेशन भी तय कर लिए गए हैं

दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन (Metro station) बनेंगे। आपको बता दें कि इसमें करनाल (Karnal) में तीन स्‍टेशन होंगे। दिल्‍ली-करनाल रैपिड मेट्रो रेल लाइन (Delhi-Karnal Rapid Metro Rail Line) का काम जल्‍द शुरू होने जा रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली-करनाल रैपिड मेट्रो रो ट्रांजिट सिस्टम (Haryana Government) को लेकर धरातल पर काम शुरू हो चुका है। इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार (central government) के साथ साथ हरियाणा सरकार (Haryana Government ) भी पूरी तरह से गंभीर है।

आपको बता दें कि रैपिड मेट्रो ट्रेन के रूट (Rapid Metro Train Routes) और उसके स्टेशन चिन्हित (station marked) करने का शुरू कर दिया गया है। दिल्ली से लेकर करनाल (Delhi to Karnal) तक कुल 17 स्टेशन  (new metro station) बनाए जाएंगे

वहीं, यह भी लगभग तय हो गया है कि करनाल जिले में तीन स्टेशन बनेंगे। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line) के लिए ड्रोन सर्वे का काम काम पूरा हो चुका है। इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को भेज दी गई और अब आगे की कार्रवाई शुरू होने जा रही है।

इन जिलों के लोगों को भी फायदा

इस प्रोजेक्ट से करनाल के अलावा कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों को फायदा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line)  हादसों से मानव की सुरक्षा के साथ-साथ हरियाणा को खुशहाल और समृद्ध बनाएगा। 

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कारिडोर के करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी (approval) केंद्र सरकार ने दे थी।

हरियाणा और दिल्ली की कनेक्टिविटी और मजबूत

वहीं, इस प्रोजेक्ट से जहां करनाल (Karnal) सहित पूरे एनसीआर (NCR) में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी। हरियाणा और दिल्ली (DELHI) में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। एनसीआर (NCR) में नौकरीपेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट खत्म होगा।

दिल्ली (DELHI) और एनसीआर क्षेत्र में काफी संख्या में उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों के लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए वहीं रहते हैं, घर से ज्यादा दूर होने के कारण अप-डाउन नहीं कर पाते, नाइट स्टे ही विकल्प है।

रैपिड ट्रेन के शुरू होने से सफर सुगम होगा और लोग नाइट स्टे के झंझट से बचेंगे

250 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था

आपको बता दें कि करनाल में इस मेट्रो लाइन का पहला स्टेशन  घरौंडा (Metro station) , दूसरा ऊंचा सामना गांव के पास और तीसरा स्टेशन बलड़ी गांव के पास बनाया जाएगा। ये ट्रेन छह से 10 मिनट के अंदर सर्विस (Service) के लिए उपलब्ध रहेगी।

प्रत्येक ट्रेन में एक समय में 250 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट से हरियाणा के लोगों को समय और पैसे दोनों की बचत होने वाली है।