Indian Oil ने लॉन्च किया सौर चूल्हा Surya Nutan, फ्री में बन जाएगा तीन वक्त का खाना, कीमत सुनकर झूम उठेंगे खुशी से
यह चूल्हा सौर कुकर से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है। इस सूर्य नूतन से चार लोगों वाले परिवार के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से बनाया जा सकता है
 
 
surya nutan solar cooktop, surya nutan solar cooker, solar cooking stove price in india, solar cooker price, iocl solar cooker, indian oil solar cooker,  indian oil, iocl, indian oil launch, solar cooking stove, rechargeable solar cooking stove, surya nutan, lpg. lpg gas cylinder, lpg cylinder gas, surya nutan price,  सोलर कुकर की कीमत, सूर्य नूतन सोलर कूकर, सबसे सस्ता सोलर कूकर, इंडियन ऑयल सोलर कूकर

Surya Nutan: अगर आप रसाई गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो अब एक बेहतर विकल्प सामने आया है। इसमें रसोई गैस की कीमतों से आपको छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, भारत की बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने एक सौर चूल्हा (Solar Cooking Stove) लॉन्च किया है। इसे घर के भीतर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस चूल्हे को सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम दिया गया है। इसे सिर्फ एक बार रिचार्ज करना होगा।

बता दें कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव में कई ज्यादा खर्च नहीं है। इसे जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। कहने का मतलब यह हुआ कि इस सौर चूल्हे के लिए न तो ईंधन की जरूरत है और ना ही लकड़ी की।

इस चूल्‍हे की खास बात यह है कि इसे रात में भी प्रयोग किया जा सकता है। यह सौर चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी स्टोर कर लेता है। जिससे बिना धूप में बैठे दिन के तीन वक्त फ्री में खाना पकाया जा सकता है। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) के आवास पर एक कार्यक्रम के दौरान इस चूल्हे से पकाया गया भोजन परोसा गया।

इस मौके पर IOC के डायरेक्टर (R&D) एस एस वी रामकुमार (SSV Ramakumar) ने कहा कि यह चूल्हा सौर कुकर (Solar Cooker) से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है। बता दें कि फरीदाबाद में IOC के अनुसंधान और विकास विभाग (research and development division) ने बनाया है।

बन जाएगा 3 टाइम का खाना

इंडियन आयल ने बताया कि सूर्य नूतन चूल्हा एक केबल से कनेक्ट होता है। यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से जुड़ी होती है। सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। इस ऊर्जा से ही सूर्य नूतन चलता है।

सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है। इस ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है। इस सूर्य नूतन से चार लोगों वाले परिवार के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से बनाया जा सकता है।

क्या होगी कीमत

अभी सूर्य नूतन का सिर्फ प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है। इसे देशभर में 60 जगहों पर आजमाया गया है। आने वाले समय में इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी। सरकारी मदद के बाद इसकी कीमत घटकर 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच आ सकती है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल है। यानी आपको एक बार खर्च करना है और फिर कोई दूसरा खर्चा नहीं है।