राजधानी-शताब्दी सहित इन ट्रेनों में कितने में मिलेगा चाय-नाश्ता और खाना? देखें रेट लिस्ट
 
राजधानी-शताब्दी सहित इन ट्रेनों में कितने में मिलेगा चाय-नाश्ता और खाना? देखें रेट लिस्ट

हाल ही में ट्रेन में यात्रा के दौरान एक यात्री से चाय की कीमत से कहीं ज्यादा सर्विस टैक्स चार्ज का मामला सामने आया था, जिसकी वजह से भारतीय रेलवे (Indian Railway) की काफी किरकिरी भी हुई थी.लेकिन अब आने वाले दिनों में इस तरह की घटना दोबारा ना हो इसके लिए IRCTC  ने राजधानी, शताब्दी, तेजस, वंदे भारत और दुरंतो जैसी ट्रेनों में ऑन बोर्ड कैटरिंग सर्विस के लिए बाकायदा नई लिस्ट जारी की है.

यह लिस्ट उन यात्रियों के लिए काफी मुफीद साबित होगी.जो राजधानी, शताब्दी तेजस, वंदे भारत और दुरंतो जैसी ट्रेनों में टिकट बुकिंग के दौरान नाश्ते और खाने के लिए या तो प्रीपेड यानी टिकट बुकिंग के समय भुगतान करते हैं या फिर टिकट के साथ भुगतान नहीं करते हैं और ऑन बोर्ड यानी ट्रेन में यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामान ऑर्डर करते हैं.

आइए जानते हैं कि आईआरसीटीसी द्वारा जारी की गई संशोधित लिस्ट के अनुसार, इन ट्रेनों में प्री पेड और ऑन बोर्ड यात्रा करने वाले यात्रियों को खाने-पीने के सामानों के लिए कितने रुपये का भुगतान करना होगा.

राजधानी एक्सप्रेस दुरंतो एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के फर्स्ट क्लास और इकोनॉमिक क्लास में प्रीपेड और ऑन बोर्ड मॉर्निंग टी की कीमत ₹35 निर्धारित की गई है. जबकि सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार में इसकी कीमत ₹20 रखी गई है. 


>राजधानी दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में प्रीपेड ब्रेकफास्ट की कीमत ₹140 निर्धारित की गई है जबकि ऑन बोर्ड कीमत ₹190 निर्धारित. वहीं, सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार में प्रीपेड ₹105 और ऑन बोर्ड ₹155 की दर निर्धारित की गई है.


> फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में  लंच और डिनर की कीमत प्रीपेड 245 रुपए रखी गई है. जबकि ऑन बोर्ड आर्डर करने पर इसके लिए ₹295 चुकाने होंगे. इसी तरह सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार में लंच और डिनर की कीमत प्रीपेड के लिए ₹185 और आन बोर्ड आर्डर करने पर ₹235 चुकाने पड़ेंगे.


> फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में इवनिंग टी और स्नैक्स की प्रीपेड कीमत ₹140 रखी गई है. वहीं, ऑन बोर्ड आर्डर करने पर प्रति यात्री ₹190 चुकाने होंगे. इसी तरह सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार में इवनिंग टी और स्नैक्स  के लिए यात्रियों को प्रीपेड ₹90 और आन बोर्ड ₹140 चुकाने होंगे.

दुरंतो एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास की रेट लिस्ट 
> दुरंतो एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास के यात्रियों की मॉर्निंग टी के लिए प्रीपेड और ऑन बोर्ड कीमत ₹15 रखी गई है. ब्रेकफास्ट के लिए प्रीपेड के लिए ₹65 और ऑन बोर्ड यात्रियों के लिए ₹115 कीमत निर्धारित की गई है. वहीं, लंच और डिनर के लिए प्रीपेड ₹120 और आन बोर्ड ₹170 चुकाने होंगे. इवनिंग टी और स्नैक्स के लिए प्रीपेड और ऑन बोर्ड ₹50 कीमत निर्धारित की गई है.

तेजस ट्रेन की रेट लिस्ट 

> तेजस ट्रेन के फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को ब्रेकफास्ट के लिए प्रीपेड के तौर पर ₹155 चुकाने होंगे. वहीं, ऑन बोर्ड आर्डर करने पर ₹205 कीमत अदा करनी पड़ेगी. वही सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार के लिए प्रीपेड के तौर पर ₹122 और ऑन बोर्ड आर्डर करने पर ₹172 चुकाने होंगे.


> फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास के यात्रियों के लंच और डिनर की कीमत ₹244 रखी गई है. जबकि यात्रा के दौरान आर्डर करने पर ₹294 कीमत चुकानी पड़ेगी. वहीं, सेकंड एसी थर्ड एसी और चेयर कार के यात्रियों के लिए प्रीपेड के तौर पर ₹222 और ऑन बोर्ड आर्डर करने पर ₹272 चुकाने होंगे.


> फर्स्ट एसी और इकोनॉमिक क्लास के यात्रियों को इवनिंग डियर स्नैक्स के लिए प्रीपेड के रूप में ₹105 चुकाने होंगे. वहीं, ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आप आर्डर करते हैं तो आपको इसके लिए ₹155 अदा करने होंगे. वही सेकंड एसी थर्ड एसी और इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को प्रीपेड के रूप में ₹66 चुकाने होंगे और यात्रा के दौरान ट्रेन में आर्डर करने पर ₹116 चुकाने होंगे.