आज ही घर की छत पर लगवाएं सोलर प्लांट, सरकार भी देगी सब्सिडी, जानिए आवेदन का तरीका
 
Business News","DISCOM","Hindi News","installation of a solar rooftop system","Ministry of New and Renewable Energy","rooftop solar plant","rooftop solar plant government capital","rooftop solar plant government subsidy","rooftop solar power benefits

नई दिल्ली: अगर आप अपने घर की छत पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो आपके पास एक शानदार मौका है। दरअसल सरकार इसके लिए सब्सिडी भी दे रही है। हालांकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी प्लांट साइज पर ही निर्भर करेगी। आइए जानिए यहां पूरी डिटेल और फटाफट उठाएं फायदा।

आपको बता दें कि केंद्र ने जनवरी 2022 में, रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत आवासीय उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट खुद लगाना या किसी विक्रेता के माध्यम से लगवाने की प्रक्रिया को सरल बनाया है।

जैसे ऊपर बताया कि सब्सिडी प्लांट के साइज पर ही निर्भर करेगी। जैसे अगर आप बड़ा प्लांट लगवाते हैं तो आपको सब्सिडी ज्यादा मिलेगी। वहीं छोटा प्लांट लगवाने पर सब्सिडी कम मिलेगी।

कितनी दी जाएगी सब्सिडी: 

आपको बता दें कि रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का निर्णय उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (UPNEDA) ने लिया है। 1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। 3 किलो से ज्यादा और 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसाइटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दूं कि, सरकार से वित्तीय सहायता या सब्सिडी केवल आवासीय क्षेत्र के ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है। संस्थागत, सामाजिक, वाणिज्यिक, औद्योगिक क्षेत्रों आदि के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता उपलब्ध नहीं है।

कैसे करें आवेदन:

आवासीय उपभोक्ता और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी DISCOMs के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए DISCOMs के ऑनलाइन पोर्टल Solarrooftop.gov.in/grid_others/discomPortalLink पर जाना होगा।

इसके बाद DISCOMs से अप्रूवल मिलेगा और प्रोजेक्ट डेवलपर्स/सिस्टम इंटीग्रेटर्स या निर्माताओं के माध्यम से सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवा सकेंगे।