बुजुर्गों की लगी लॉटरी, इस महीने से इतनी बढ़कर मिलने वाली है पेंशन
 
divyang pension","Hindi News","Pension","Pension news","pension update","Uttarakhand government","vidhva pension","vradhavstha pension

नई दिल्ली: पेंशन का लाभ ले रहे बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार उनकी पेंशन में लगातार दूसरी बार बढ़ोतरी की है। अभी हाल ही में अप्रैल महीने में सरकार ने पेंशन की रकम बढ़ाई थी।

वहीं इससे पहले सरकार ने साल 2014 में अंतिम बार पेंशन की रकम बढ़ाई गई थी। तब विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन की रकम बढ़ाकर 1200 रुपए की गई थी।

आपको बता दें कि सरकार हाल ही में अप्रैल महीने में पेंशन की रकम को 200 रूपये बढाकर 1400 रूपये कर दिया था। अब सरकार इसमें 100 रूपये और बढ़ाए हैं जो अब 1500 रूपये हो गई है। इस तरह से सरकार ने एक महीने लगातार दो बार पेंशन की रकम बढ़ाई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। समाज कल्याण विभाग ने राज्य के 7.23 लाख पेंशनर्स को अप्रैल से उनके खाते में पहली तिमाही में 4500 रुपए ट्रांसफर करने का प्रोसेस स्टार्ट कर दिया है।

राज्य सरकार में प्रमुख सचिव एल फैनई ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि इन तीनों श्रेणियों की पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह कर दिया है और समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक तीन माह में लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में 4500 रुपए की पेंशन की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

इस तरह अब वे सभी लोग जो वृद्धावस्था, दिव्यांग अथवा विधवा पेंशन का लाभ ले रहे हैं, उन सभी को इस महीने से बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।