Earthquake in Meghalaya,मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई तीव्रता

शिलांग: मेघालय में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक आज सुबह करीब 03.46 बजे राज्य के तुरा से 37 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस हुए
 
Earthquake in Meghalaya,मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई तीव्रता

शिलांग: मेघालय में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक आज सुबह करीब 03.46 बजे राज्य के तुरा से 37 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस हुए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई और गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के केंद्र ने बताया था कि अरुणाचल प्रदेश के बसर से 58 किमी उत्तर-पश्चिम-उत्तर में  बुधवार सुबह 7 बजकर 1 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 मापी गई और गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.

इंडोनेशिया के बाद अब सोलोमन आइलैंड में भूकंप, 7.0 की तीव्रता वाले झटके से हिली धरती; सुनामी की चेतावनी
वहीं, महाराष्ट्र के नासिक में भी कल तड़के सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.6 थी, और केंद्र नासिक से 89 किमी पश्चिम में था. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. इससे पहले, 12 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शाम करीब 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इस दिन नेपाल में शाम करीब 7.57 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. इसका प्रभाव पूरे उत्तर भारत में महसूस हुआ. दिल्ली में 8 नवंबर की देर रात भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, इस बार भी केंद्र नेपाल में ही था. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 तक मापी गई थी.

Earthquake: महाराष्ट्र के नासिक के पास आया 3.6 तीव्रता का भूकंप
भारत में 9 महीने में आए 948 भूकंप, 240 बार 4 से ज्‍यादा तीव्रता
बीते कुछ सप्ताह के दौरान भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. इन सभी मामलों में भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया. गत 8 नवंबर की देर रात आए भूकंप के झटके में नेपाल के दोती में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी. भारत में इस साल जनवरी से सिंतबर तक 948 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. अधिकतर बार भूकंप की तीव्रता जब रिक्टर स्केल पर 4 से कम होती है, तो आमतौर पर झटके महसूस नहीं होते हैं. भारत में पिछले 9 महीनों में 240 ऐसे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो 4 तीव्रता से ज्‍यादा थे.