Delhi Update: दिल्ली के इन बाजारों होगा कायाकल्प, दिल्ली के CM ने किया ऐलान, ये है सरकार का प्लान
 
Delhi Market Update: दिल्ली के इन बाजारों होगा कायाकल्प, दिल्ली के CM ने किया ऐलान, ये है सरकार का प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अपने एक और वादे को पूरा करने का ऐलान कर दिया. केजरीवाल ने दिल्ली के पांच उन मार्केट के नामों की घोषणा कर दी है, जिन्हें पहले चरण में वर्ल्ड स्टैंडर्ड सुविधाएं देने की कवायद की जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि इन मार्केट में सबसे बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी. सड़क, बिजली, पानी और सीवर की व्यवस्था की जाएगी. ये मार्केट सबसे खूबसूरत दिखेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि जिन पांच मार्केट के नामों का चयन किया गया है, उनमें कमलानगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजनीनगर और कीर्तिनगर शामिल है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लिए उनके मार्केट आन-बान-शान हैं. उन्हें दुनिया में दिखाएंगे. दुनिया के लोग यहां शॉपिंग करने आएंगे. अच्छे से डेवलप करते हैं तो इससे रोजगार बहुत बढ़ेगा.

केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे दिल्ली के कई बाजार ऐसे हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं. एक-एक बाजार की अपनी पहचान है और अलग-अलग कहानी हैं. दिल्ली में साढ़े तीन लाख दुकानें हैं. इन बाजारों में आठ लाख लोग काम करते हैं. हमने बजट के दौरान ऐलान किया था कि दिल्ली के मार्केटों को रीडेवलप किया जाएगा. यानी बाजार का इंफ्रास्टक्चर ठीक किया जाएगा. बाजार में सड़कें, सीवर, पार्किंग, पानी, लाइट, खूबसूरती बढ़ाएंगे. इनकी ब्रांडिंग की जाएगी. इन मार्केट को देश-दुनिया के सामने लाएंगे. ये पांच मार्केट सबसे पहले विकसित किए जाएंगे. उसके बाद अलग-अलग चरण में मार्केट का चयन किया जाएगा और रीडेवलप का काम होता रहेगा.

ऐसा किया बाजारों का चयन...

केजरीवाल ने बताया कि पहले चरण में पांच बाजार लिए हैं. ये हमने लोगों के साथ मिलकर तय किया है. 22 अप्रैल को स्थानीय अखबारों में विज्ञापन दिया. मार्केट एसोसिएशन ने फॉर्म एप्लाई किए. इसमें मार्केट से संबंधित समस्याएं पूछी गईं और उनके समाधान जाने गए. हमारे पास 33 मार्केट के 49 एसोसिएशन ने फॉर्म एप्लाई किए.

इसके बाद 8 मेंबर्स की कमेटी बनाई. इसमें अफसर और इंडस्ट्री के लोग शामिल थे. इन 8 मेंबर की कमेटी ने मार्केट जाकर देखा और मार्केट एसोसिएशन से बात की. मेंबर्स कमेटी ने बाजारों में जाकर ये समझा कि यहां की यूएसपी क्या है. किस तरह मार्केट को ब्रांड किया जाएगा. उसके बाद 9 बाजार को शॉर्टलिस्ट किया. इसमें 5 बाजार को पहले चरण को फाइनल कर दिया. ये सबसे पहले रीडेवलप किए जाएंगे. इन बाजारों को दिल्ली सरकार वर्ल्ड स्टैंडर्ड की सुविधाएं देने जा रही है.

अगला स्टेप- किस मार्केट को कैसे डेवलेप किया जाएगा...

केजरीवाल ने कहा कि आगे हम डिजायन कंप्टीशन करने जा रहे हैं. इसमें देश के सबसे बेहतरीन डिजायनर्स और आर्किटेस्ट हिस्सा लेंगे और अपने डिजायन पेश करेंगे. अगले 6 हफ्ते के बाद इसकी घोषणा कर देंगे. इनसे जो डिजायन आएंगे, उनके हिसाब से ये मार्केट रीडेवलप किए जाएंगे.

पांचों मार्केट की ये है पहचान...

कमलानगर मार्केट- यूथ हैंगआउट जोन (युवाओं का एक तरह अड्डा है)

खारी बावली- (यहां दुनियाभर के मसाले मिलते हैं) 

लाजपत नगर- (फैशनेवल आइटम मिलते हैं. यहां शादी की शॉपिंग कर सकते हैं)

सरोजनीनगर-(फैशन, लेटेस्ट ट्रेडिंग, स्ट्रीट मार्केट)

कीर्तिनगर- (फर्नीचर का सबसे बड़ा मार्केट है)