Changes From 1 July: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर; जानिए कैसे

Changes From 1 july: जुलाई का महीना शुरू होने वाला है. इस महीने की पहली तारीख से ही आपके जीवन से जुड़े कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. ये बदलाव आपके जीवन पर और आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. आपकी हालांकि हर महीने की पहली तारीख से कई बदलाव होते हैं, लेकिन इस बार के बदलावों से आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है. आइये जानते हैं कौन-कौन से ऐसे बदलाव हैं, जो आप पर असर डालेंगे.

 
Changes From 1 July, Changes From 1 July details, Changes From 1 July details in hindi, business news in hindi, hindi news, lpg price, lpg price change, demat kyc deadline, aadhaar pan linking deadline, property tax delhi

अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अलर्ट हो जाएं. 30 जून तक पास अपने ट्रेडिंग अकाउंट की KYC करा लें वरना आपका अकाउंट अस्थाई रूप से बंद हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो आप शेयरों की खरीद बेच नहीं कर सकेंगे.

अगर आपने भी अभी तर आधार- पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं कराया है एक्टिव हो जाइए. आपके पास अब बस 10 दिन का समय है. आधार पैन लिंक कराने की लास्ट डेट 30 जून है. अगर आप 30 जून के पहले ये काम कराते हैं तो आपको 500 रुपए जुर्माना देना होगा. लेकिन उके बाद आपको दोगुना हर्जाना देना पड़ेगा.

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में संशोधन होता है. जिस तरह से सिलेंडर की कीमतें लगातार बढ़ रही है उसे देख कर ऐसा अनुमान है कि 1 जुलाई को एलपीजी गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. 

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों के लिए 1 जुलाई से बड़ा बदलाव हो रहा है. दरअसल, इन लोगों को 30 फीसदी टैक्स के बाद एक और बड़ा झटका लगने वाला है. अब क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को 1 फीसदी टीडीएस भी देना होगा. साथ ही आपको बता दें किअगर आपको इसमें घाटा भी हो रहा है तब भी आपको टीडीएस देना होगा.

यह बदलाव खासकर दिल्लीवासियों के लिए है. दिल्ली में अगर आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं तो आपको 15 फीसदी की छूट मिलेगी. लेकिन ध्यान रहे की 30 जून के बाद यह डिस्काउंट नहीं मिलेगा. इसलिए अगर आपने भी अब तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया है तो जल्दी कर लें.