88 हजार पेंशनरों को बड़ा झटका! नहीं मिलेगी पेंशन की राशि, जानें कारण?
 
Pension News

Pension News. यूपी के प्रयागराज जिले के 88 हजार पेंशनरों को बड़ा झटका लगने वाला है। मई और जून की पेंशन अटक सकती है। इसका कारण अबतक बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक ना होना है।पंचायत सचिव, पंचायत सहायक और समाज कल्याण विभाग के ब्लॉक पर तैनात अधिकारी कर्मचारियों की लापरवाही के चलते बुजुर्ग पेंशनरों का पेंशन पोर्टल में आधार प्रमाणीकरण नहीं हो पाया है, और वे लगातार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रहे है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी के प्रयागराज जिले में कुल 1,53,683 पेंशनधारक हैं। इनमें अभी तक सिर्फ 64407 पेंशनरों ने ही अपना सत्यापन कराया है, लेकिन 88000 वृद्धा,विधवा और दिव्यांग पेंशनरों का आधार प्रमाणीकरण होना बाकी है, इसमें 648 का प्रमाणीकरण फेल हो गया है, 59 सस्पेक्ट हैं। सभी पेंशनधारकों को 30 जून तक आधार लिंक कराया जाना अनिवार्य है। निर्धारित समय तक आधार लिंक न होने पर पेंशन रूक सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, समाज कल्याण विभाग ने वृद्धावस्था पेंशन में गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पेंशनरों को आधार नंबर पेंशन पोर्टल पर दर्ज कराना अनिवार्य किया है।इसके तहत अब पेंशन उसी को मिलेगी जिसका बैंक खाता व पेंशन पोर्टल का रिकार्ड आधार से लिंक होगा। यदि मई अंत तक पेंशनरों ने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया तो अप्रैल के बाद से पेंशन नहीं मिलेगी। यदि आप पेंशनधारक हैं तो  sspy-up.gov.in पर जाकर अपने मोबाइल से अपना आधार लिंक कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, समाज कल्याण विभाग का साफ कहना है कि अप्रैल माह से उन्हीं बुजुर्गों को पेंशन मिलेगी, जिनका आधार कार्ड बैंक खाता और पेंशन पोर्टल में लिंक होगा। अगर किसी बुजुर्ग का आधार लिंक नहीं होगा तो उसे पेंशन नहीं मिलेगा। बुजुर्ग स्वयं अथवा पंचायत सहायक, सचिव, कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्रमाणीकरण अनिवार्य रूप से करा लें।

ऐसे करें अपडेट

  • यूपी सरकार द्वारा बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से 1000 रुपये मासिक की दर से पेंशन प्रदान की जाती है।इसके लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए और बैंक खाते का आधार से लिंक होना अनिवार्य है ।
  • आधार नंबर पंचायत सहायक, इंटरनेट कैफे, सहज जन सेवा केंद्र के माध्यम से पेंशन पोर्टल पर दर्ज करा सकते है।
  • इसके लिए लाभार्थी को आधारकार्ड, बैंक पासबुक और ओटीपी के लिए अपना मोबाइल लेकर जाना पड़ेगा।
  • पेंशनधारक अपने मोबाइल sspy-up.gov.in पर जाकर भी अपडेट कर सकते है। इसके लिए पेंशन की कटेगरी जैसे वृद्धा, विधवा अथवा दिव्यांग चुने और अपना जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत का चयन कर सूची में नाम देखकर रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें।
  • इसके बाद फिर पेंशन पोर्टल पर जाकर आधार प्रमाणीकरण कालम में जाएं और रजिस्ट्रेशन और मोबाइल नंबर डालकर मोबाइल पर ओटीपी आएगा।फिर पेज खुलेगा। आधार नंबर व नाम भरें। इसके पश्चात प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।