7th Pay Commission: अबकी बार कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता (DA)? केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 मई को आएगा नया अपडेट
 
7th Pay Commission: अबकी बार कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता (DA)? केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 मई को आएगा नया अपडेट

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही नए अपडेट मिलेंगे। 31 मई 2022 को एक बार फिर अनुमान लगाया जाएगा कि अगली बार जुलाई के अंत तक महंगाई भत्ता कितना बढ़ जाएगा। AICPI इंडेक्स के नए आंकड़े आ रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) मिल रहा है।

लेकिन, अगली महंगाई भत्ते में सुधार की है। मौजूदा रुझान के मुताबिक महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इसकी घोषणा अगस्त 2022 में की जा सकती है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है।

इसकी घोषणा वर्ष की शुरुआत (जनवरी) में एक बार और दूसरी छमाही की शुरुआत में की जाती है। वर्ष 2022 के लिए पहला मुद्रास्फीति भत्ता घोषित किया गया है। यह बढ़कर 34% हो गया। वर्तमान में, उपभोक्ता मुद्रास्फीति लगातार बढ़ रही है। ऐसे में महंगाई भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद है। अप्रैल में AICPI इंडेक्स 1% बढ़ा। महंगे भत्तों में वृद्धि होने की संभावना है। 31 मई को एक स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी।

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़े 31 मई को आने वाले हैं। इससे अप्रैल में महंगाई के आंकड़े अपडेट होंगे। जाहिर है, इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल सकती है. श्रम मंत्रालय के 3 महीने के आंकड़े आ गए हैं।

जनवरी और फरवरी में मामूली गिरावट आई थी। जनवरी में यह गिरकर 125.1 पर आ गया। वहीं फरवरी में यह 125 अंक पर पहुंच गया था। लेकिन, मार्च में बड़ा उछाल आया है और सूचकांक 1 अंक बढ़कर 126 पर पहुंच गया है। महंगाई भत्ते के आंकड़े आने लगे हैं।

ताजा आंकड़े बताते हैं कि अगला महंगाई भत्ता 3% तक बढ़ सकता है। वहीं, अगर अगले तीन महीने में इंडेक्स में रिबाउंड होता है तो DA 4% बढ़ सकता है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों का संकलन देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों के आधार पर किया गया है। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है। AICPI प्रत्येक माह के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है।