7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, DA Arrear का भी तोहफा, इस दिन से होगा लागू
 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, DA Arrear का भी तोहफा, इस दिन से होगा लागू

पिछले दो महीने से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर काफी चर्चा थी. लेकिन, अब इसका एलान हो गया है. इस बार महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़े आने के बाद महंगाई भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी की पहले से ही उम्मीद की जा रही थी. जून महीने में इंडेक्स 0.2 प्वाइंट बढ़ा है जिसके बाद अब महंगाई भत्ते का भुगतान अगले महीने होगा.

कितने बढ़ेगा DA ?
AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के पहली छमाही के आंकड़े जारी कर दिए थे. इसमें इंडेक्स 0.2 प्वाइंट की तेजी के साथ 129.2 पर पहुंच गया था. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के आंकड़े का इस्तेमाल करती रहती है. इंडेक्स में आई तेजी से DA में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई, एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया जाएगा. एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका फायदा मिलने वाला है.

कब आएगा 38% DA का पैसा ?
डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% हो चुका है. नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में हो जाएगा. इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा. नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. कुल मिलाकर नवरात्र के दौरान ही सरकार इसका भुगतान करेगी और कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा.

सैलरी में कितना अंतर आएगा ?
7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए सैलरी है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए तक मिलेगा. कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ जाएगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए होगा. 34% के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिल जाएंगे.