7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए हो गया बड़ा ऐलान! 1 जुलाई से इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जानिए डिटेल
 
"7th Pay Commission","best savings schemes","Business","Central Government","Dearness Allowance","government employee","Hindi News","income","profit"

नई दिल्लीः अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो फिर यह खबर आपके लिए वरदान साबित होने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता(डीए) बढ़ाने का ऐलान होने जा रही है, जिससे लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है। महंगाई भत्ते में 1 जुलाई को बढ़ोतरी होने संभव माना जा रहा है।

इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जो बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो बढ़कर अब 38 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार ने अभी डीए बढ़ाने का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

जानिए सैलरी में होगी कितनी बढ़ोतरी

अगर मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी बढ़ाती है तो 38 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी में भी 2.60 लाख रुपये की रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। बढ़े हुए डीए का लाभ करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा।

एक सराकरी रिपोर्ट के मुताबिक, अगर सरकार 4 प्रतिशत डीए बढ़ाती है तब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 से 38 फीसदी होगा। इससे बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38% महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये डीए के मिलेंगे और प्रतिमाह सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। हर साल वेतन में 27,312 रुपये बढ़ेंगे यानि कुल सालाना DA 2,59,464 रुपये होगा। इसी तरह 18000 वालों को भी 8640 रुपये महीना और 1,03,680 का सालाना लाभ होगा।

एक साल में दो बार बढ़ता है डीए

वहीं, आपको जानकारी के लिए बता दें कि साल में 2 बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्(डीए) ता बढ़ाया जाता है। पहली वृद्धि जनवरी से जून तक और दूसरी जुलाई से दिसंबर में होती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से तय होता है। All India Consumer Price Index से महंगाई की तुलना में कर्मचारियों के भत्ते का आंकलन किया जाता है। इससे करीब 90 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार महंगाई के हिसाब से कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी करती है।