इन कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर होंगे 2 लाख 18 हजार रुपये, तुरंत चेक करें जानकारी
 
BENEFITS","Best saving scheme","Central Government","income","profit"

नई दिल्ली: देश में माना जा रहा है कि इस महीने के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों की मांग को पूरी किया जाना है जिसके वजह से फायदा होने वाला है। हालांकि इस संबंध अभी आधिकारिक घोषणा नहीं मिली है। इसके तौर पर काफी हद तक फायदा दिया जा रहा है।

ये फायदा काफी ज्यादा होने वाला है। इसकी अधिकारिक तौर पर ऐलान करने के बाद कर्मचारियों को काफी राहत मिली है। अब कर्मचारियों के खाते में जल्द ही पैसा दिया जाएगा। इसमें हर तौर पर कर्मचारियों को पैसा दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल वे कई तरीके से कर सकते हैं।

ये अरियर में बढ़ोतरी होने के बाद से डीए में 218200 दिए जाएंगे जो काफी अघिक माना जाता है। इसकी वजह से कर्मचारी मालामाल हो सकते हैं। इन कर्मचारियों को डीए बढ़ने का काफी लम्बे समय से इंतजार हो रहा था। जिसका अब फायदा मिलने वाला है।

केंद्रीय के बकाया डीए एरियर को लेकर कैलकुलेशन चल रहा है। बताया जा रहा है कि लेवल 1 के कर्मचारियों के डीए का बकाया हिसाब 11880 से 37000 रुपये तक है। इसके अलावा लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो सरकार इन्हें डीए एरियर के 1,44,200 से लेकर 2,18,200 रुपये तक देगी। बतादें की सरकार की ओर से कोरोना महामारी के समय डीए पर रोक लगा दिया था।

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर आधारित है। ऐसे में साल 2022 में AICPI के आंकड़ो में इजाफा हुए। इन कारणों से कर्मचारियों के डीए में 4-5 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. अभी की बात करें तो 34 फीसदी डीए दिया जा रहा है। ऐसे में यदि 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो 38 फीसदी तक पहुंच जाएगा। यह वित्तीय सहायता वेतन संरचना का हिस्सा है। सरकार का प्रयास है कि बढ़ती महंगाई के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर कोई प्रभाव न पड़े।