PM Kisan की 11वीं किश्त आज जारी होगी, मोदी सरकार 10 करोड़ किसानों को देगी 21,000 करोड़ रुपए
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: फंड जारी करने के साथ ही पीएम मोदी 16 सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करेंगे
 
 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana,PM Kisan status,PM Kisan 11th Installment,Central Government,PM Modi

PM-Kisan samman Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी 31 मई को देश के 10 करोड़ किसानों को 21,000 करोड़ रुपए की 11वीं किश्त जारी करने वाले हैं। कृषि मंत्रालय ने बताया है कि शिमला से पीएम मोदी यह फंड जारी करने वाले हैं।

फंड जारी करने के साथ ही पीएम मोदी 16 सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करेंगे। यह कार्यक्रम आजादी के 75वें वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव का हिस्सा है।

कब मिली थी इस साल की पहली किश्त

मोदी हर साल किसानों को सालाना 6000 रुपए 2000-2000 रुपए के किश्त में देती है। इस साल पहली किश्त 1 जनवरी को मिली थी। साल की शुरुआत में सरकार ने 10 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपए जारी किए थे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपए की किश्त हासिल करने के लिए जरूरी है कि आपने KYC करा लिया हो। अगर आपने अभी तक KYC नहीं कराया है तो जान लीजिए कैसे करा सकते हैं।

वेबसाइट या मोबाइल फोन पर ईकेवाईसी ऐसे करें पूरी

किसान मोबाइल ऐप, लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए अपना e-KYC पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन ईकेवाईसी पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

इसके लिए पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर (Farmers corner) पर सबसे पहले eKYC का लिंक दिखेगा, लिंक पर क्लिक करते ही आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा।

यहां अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको वही नंबर दर्ज करना है जोकि आधार से लिंक हो।

इसके बाद OTP डालें। फिर इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा। अगर e-KYC पूरा करने में आपको कोई समस्या आती है तो आधार सेवा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।