35.6 C
Sirsa
Friday, October 23, 2020

हरियाणा में तीन लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को अपग्रेड किया जाएगा

हरियाणा में तीन लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को अपग्रेड किया जाएगा।

  • कैबिनेट की मीटिंग में इस नीति से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया गया है
  • कर्मचारियों को वर्तमान एवं भावी नौकरियों के लिए दक्ष बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा

ये कर्मचारी अपने काम में और दक्ष बनेंगे। ताकि उनकी कार्यप्रणाली में भी निखार आ सके। इतना ही नहीं जिस तरह महामारी का दौर चल रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार की ई-ऑफिस कल्चर की ओर भी बढ़ रही है। लिहाजा सरकारी कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग की जरूरत है।

इसी तरह के विभिन्न पहलुओं को देखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य प्रशिक्षण नीति 2020 मुहर लगाई है। कैबिनेट की मीटिंग में इस नीति से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया गया है।31 मार्च 2022 तक सभी तीन लाख से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करके लोगों को उच्च गुणवत्ता का कुशल, पारदर्शी एवं समयबद्घ शासन प्रदान करने और उच्च स्तर की दक्षता, अखंडता और मानव संसाधनों के कौशल को उच्च स्तर पर बनाए रखने का टारगेट रखा गया है।
नीति के तहत राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों और राज्य उपक्रम, राज्य वित्त पोषित सहकारी संस्थाएं, जिनमें पंचायती राज संस्थान और स्थानीय निकाय के कर्मचारियों को वर्तमान एवं भावी नौकरियों के लिए दक्ष बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण सेवा में उनके प्रवेश के समय और सेवाकाल के दौरान उचित अंतराल पर दिया जाएगा।