अपराध बड़ी खबरें शिक्षा सरकारी योजनाएं सिरसा खबर सिरसा में खास स्वास्थ्य हरियाणा

सिरसा में स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा विभाग अलर्ट, दो स्कूलों को जारी किया नोटिस

My Sirsa News

स्कूल खोलने की सूचना को लेकर सिरसा का शिक्षा विभाग अलर्ट मोड में है। शिक्षा विभाग के स्कूलों को जांचने के लिए 10 टीमों का गठन किया हुआ है जो जांच करेगी। टीमों ने जिलाभर के 30 स्कूलों की जांच की। वहीं दो स्कूल खुले मिले, जिस पर उन्हें नोटिस भेजा गया। फैडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने स्कूल खोलने की चेतावनी दी थी। लेकिन कार्रवाई के भय से आनन-फानन में स्कूल संचालकों ने दो दिन की छुट्टी घोषित कर बच्चों को मैसेज भेजे।

31 जुलाई तक बंद रहेंगे जिम

काेरोना संक्रमण के चलते सरकार की ओर से पहली से आठवीं तक स्कूल बंद किए गए हैं। लेकिन एसोसिएशन इसके विरोध में सड़कों पर उतर आई है। हालांकि मंगलवार को शिक्षा विभाग ने टीमें बनाकर जिला के स्कूलों का निरीक्षण किया।

जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना अधिकारी ने जिलाभर के स्कूलों को जांचा। वहीं 9वीं से 12वीं कक्षाओं के स्कूल खुलने दौरान कोविड नियमों की पालना करवाई गई। डीईओ ने सख्त निर्देश दिए कि किसी भी सूरत में पहली से आठवीं तक स्कूल नहीं खुलने दिए जाएंगे।

सरकार के निर्देशों की पालना करवाएंगे। अगर कोई स्कूल खुला पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। पहली से आठवीं कक्षा तक जिलाभर में स्कूल बंद हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 10 टीमें बनाकर स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान टीम को दो स्कूल खुले मिले। जिन्हें नोटिस भेजा जाएगा। डीईओ ने जिला के 5, डीपीसी ने 3 व सभी ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारियों ने 22 स्कूल जांचे। निरीक्षण दौरान डीईओ संतकुमार को एक स्कूल खुला पाया गया। डीईओ ने सख्ती दिखाते हुए स्कूल को वार्निंग देकर छोड़ दिया। स्कूल खोलने के बारे में पूछा तो स्कूल संचालकों ने जवाब दिया कि बच्चों को डिस्कशन के लिए बुलाया है।

स्कूल खोलने की चेतावनी देने के बावजूद विभाग द्वारा कार्रवाई करने के भय से स्कूल संचालकों ने आनन-फानन में दो दिन की छुट्टी घोषित करके बच्चों के वाट्सअप ग्रुप में मैसेज भेजे। एसो. ने सोमवार स्कूल बंद करने का विरोध प्रकट किया था। चेतावनी दी थी कि वे हर हाल में स्कूल खोलेंगे। लेकिन डीसी ने कार्रवाई करने के आदेश देने के बाद मंगलवार को जिलेभर के स्कूल बंद रहे। दो दिन की छुट्टी घोषित कर दी।

सिरसा के जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार ने बताया कि मंगलवार को स्कूलों का निरीक्षण किया गया। अभियान निरंतर चलेगा। अगर कोई भी स्कूल खुला पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीमों ने जिलेभर के स्कूलों को जांचने के लिए 10 टीमें गठित की। डीईओ ने शहर के 5 स्कूल जांचे तो एक स्कूल खुला मिला। जिस पर उन्हें वार्निंग देकर छोड़ दिया गया और स्कूल बंद करवाया। स्कूल खोलने का स्पष्टीकरण मांगा तो जवाब दिया कि बच्चों को डिस्कशन के लिए बुलाया है। डीईओ ने सख्त निर्देश दिए कि अगर फिर से स्कूल खुला पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वहीं रानियां खंड में एक स्कूल खुला मिला। जिस पर खंड शिक्षा अधिकारी ने नोटिस भेजने बारे कहा।

अधिकारियों द्वारा स्कूल निरीक्षण दौरान 9वीं से 12वीं कक्षा के खुले स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश दिए। बिना मास्क किसी भी विद्यार्थी को स्कूल में एंट्री न दी जाए। बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी प्रॉपर ढंग से करवाने के भी निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी ने सख्त हिदायत दी कि अगर कोई भी विद्यार्थी में संक्रमण के लक्ष्ण पाए जाते हैं तो उसे स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

Related posts

मास्टर जी, पास कर देना नहीं तो मेरी शादी नहीं होगी, बोर्ड परीक्षा में बच्चे लिख रहे अजब-गजब नोट

admin

स्कूल खोलने की तैयारी जिले में 3 दिन में करवाने होंगे 3 हजार शिक्षकों और कर्मियों के कोरोना टेस्ट

admin

दादा था करोड़पति और पिता मजदूर, इसी गुस्से में पोते ने दिया खौफनाक वारदात को अंजाम

admin
Share this
Join Our Group