बड़ी खबरें शिक्षा सरकारी योजनाएं सिरसा खबर सिरसा में खास हरियाणा

सिरसा के मॉडल स्कूलों में बैग फ्री होगी पढ़ाई, देखिये जिले में कहां-कहां खुले हैं ये स्कूल ?

School holidays declared from 1 July to 26 July

My Sirsa News

सिरसा के राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को कंधों पर बैग का वजन अब नहीं ढ़ोना पड़ेगा। स्कूलों में प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों को बैग फ्री शिक्षा दी जाएगी। क्योंकि शिक्षा विभाग स्कूलों में विद्यार्थियों के बैग रखने के लिए स्कूलों में लॉकर तैयार करवा रहा है।

वहीं सिरसा के मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसी के साथ जिले के छह खंडों में राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल शुरू किए हैं। जिनमें केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड से पढ़ाई करवाई जाएगी।

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में कक्षा पहली से नौवीं के लिए अंग्रेजी माध्यम का एक अतिरिक्त सेक्शन आरंभ किया जाएगा। जिसमें कक्षा पहली से पांचवीं के लिए अधिकतम 30, कक्षा छठी से आठवीं के लिए अधिकतम 35 तथा कक्षा नौवीं से ग्यारहवीं के लिए अधिकतम 40 विद्यार्थियों के लिए सीटें उपलब्ध करवाई जाएगी।

Big decision to open school in Haryana

इसी के साथ कक्षा पहली से ग्यारहवीं के लिए बनाए जाने वाले इन अतिरिक्त सेक्शन में 50 फीसद सीटें उन हिदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए होगी। जो अपनी आगे की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से करना चाहते हैं। इसी के साथ 50 फीसद सीटें अन्य स्कूलों से आने वाले विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

School holidays declared from 1 July to 26 July

सिरसा के समग्र शिक्षा के जिला परियोजना अधिकारी बूटाराम ने बताया कि राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्कूलों में प्राथमिक स्तर में बैग फ्री पढ़ाई करवाई जाएगी। स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी।

सिरसा में इन स्थानों पर खुलेंगे मॉडल स्कूल- 

 

Related posts

चीड़ियाघर से भाग शुतुरमुर्ग ने लगाई सड़क पर दौड़, वाहन चालक घबराए

admin

राज्य सूचना आयोग ने सिरसा के डिप्टी सीएमओ और मेडिकल ऑफिसर को 25 हजार के जुर्माने का क्यों भेजा नोटिस, जानिए पूरा मामला

admin

सिरसा का अंग्रेज आठ बार जा चुका है जेल, रिहा होते ही तोड़ देता है घरों के ताले

admin
Share this
Join Our Group