अपराध अपराध बड़ी खबरें स्वास्थ्य हरियाणा

कोरोना वैक्सीन लगने से पहले हो सकता है बैंक खाता साफ, पुलिस कर रही लोगों को सतर्क

Cybercrime erupted in Corona, Haryana Police continues advisory, may cause big loss if not read

My Sirsa News

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर हर रोज नए अपडेट सामने आ रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सब ठीक रहा तो जल्द ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सरकार भी इसे लेकर ठोस योजना तैयार कर रही है। इसी बीच साइबर ठगों ने भी लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

उन्होंने वैक्सीन के नाम पर नए नए तरीके से लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। नोएडा व ग्रेटर नोएडा में आ रही शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल के अधिकारियों ने नए साल पर एक विडियो जारी करके लोगों से सावधान रहने की अपील की है। इस अडवाइजरी में पुलिस ने बताया है कि साइबर ठगों ने लोगों को रजिस्ट्रेशन और जल्दी टीका लगवाने के लालच के नाम पर ठगना शुरू कर दिया है। सभी से अपील की गई है कि इस तरह हड़बड़ी में ठगों के झांसे में न आएं।

पुलिस ने बताया कि ठग किसी तरह पहले आपके अकाउंट में सेंधमारी करके ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करते हैं। इस दौरान बैंक खाते से लिंक आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है। ऐसे में वो तुरंत आपको एक कॉल करते हैं और कहते हैं कि आपके पास जो ओटीपी आया है, वह कोविड-19 के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर है।

बदले ATM से पैसे निकालने के नियम

असल में वह ओटीपी ट्रांजैक्शन का होता है और जैसे ही आप सामने वाले को ओटीपी बताते हैं, तो पल भर में आपके बैंक खाते से पैसा कट जाता है।

पुलिस के अनुसार आपके पास कोविड-19 वैक्सीन के नाम से कोई भी ओटीपी या लिंक आ रहा है तो उसपर आगे न बढ़ें। न तो लिंक पर क्लिक करें और न ही पासवर्ड को किसी के साथ साझा करें।

हैकिंग-फिरौती की शिकायत रेलवे ने नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज कराया केस

साइबर सेल ने जानकारी दी कि फिलहाल किसी लिंक के जरिए कोरोना के टीके का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है, लेकिन ठग ऐसा करके लोगों के खाते से पैसे उड़ा रहे हैं।

Related posts

अगर आप देख रहे हैं स्टाफ नर्स की नौकरी, तो ये है सुनहरा मौका

admin

कोरोना वारियर्स को डेरा प्रेमियों ने किया सैल्यूट, ड्यूटी पर तैनात पुलिसवालों को बांटी स्वास्थ्यवर्धक किटें

admin

नशे में चूर किसानों व जनता की आवाज को दबा रही है भाजपा-जजपा सरकार:डॉ. तंवर

admin
Share this
error: Content is protected !!
Join Our Group