How to register driving licence online

0

How to register driving licence online

  • Very easy apply to driving licence online
  • https://sarathi.parivahan.gov.in/
  • लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेंस के लिए होने वाली टेस्ट पर रोक लगी है

सबसे पहले आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जन्म तारीख की पुष्टि के लिए 10वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल या पानी का बिल इनमें से कोई भी कागजात होना चाहिए।

बेहतर होगा कि आप आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करें, हालांकि लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेंस के लिए होने वाली टेस्ट पर रोक लगी है तो पहले अपने राज्य के नियम के बारे में जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद ही अप्लाई करें।

How to register driving licence online

अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में इस लिंक को खोलें। https://sarathi.parivahan.gov.in/ इसके बाद अपने राज्य का चुनाव करें और फिर लेफ्ट साइड में दिख रहे विकल्प में से विकल्प में से New Learners Licence के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें कुछ दिशा-निर्देश होंगे, उसे पढ़ने के लिए continue के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद फिर एक नया पेज खुलेगा उसमें submit के विकल्प पर क्लिक करें।

How to register driving licence online

अब आपके सामने लाइसेंस के आवेदन का पेज खुलेगा जिसमें आपको आरटीओ ऑफिस से लेकर अपना नाम, घर का पूरा पता, ब्लग ग्रुप, जन्म तारीख, जन्म की जगह, मोबाइल नंबर, पहचान के लिए शरीर पर कोई निशान आदि जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके बाद आपको यह भी बताना होगा कि आप कौन-सी गाड़ी के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं।

How to register driving licence online

इसके बाद आवेदन की फीस जमा करें और आवेदन संख्या को नोट करके रख लें। इसके बाद आपको टेस्ट के लिए आपको एक तारीख मिलेगी और सफल होने पर आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। लर्निंग बनने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In सरकारी योजनाएं

Check Also

सिरसा गांव दारियावाला में नवनिर्मित पार्क एवं व्यायामशाला का किया निरीक्षण

सिरसा गांव दारियावाला में नवनिर्मित पार्क एवं व्यायामशाला का किया निरीक्षण हरियाणा के मुख्…