Chanakya Niti : परिवार को तबाह कर देती है ऐसी महिलाये जिनमे होते है ये 4 अवगुण
 
chanakya

Chanakya Niti for Women: किसी भी घर को बसाने के लिए एक महिला की अहम भूमिका होती है महिलाओं के गुण ही एक परिवार को हंसता खेलता और बसा हुआ महसूस कर आते हैं लेकिन कभी-कभी महिलाओं में ऐसे अवगुण भी मौजूद होते हैं जिनकी वजह से वह पूरी तरह से घर को दबा कर देते हैं आज इस लेख में हम बताएंगे कि महिलाओं में कौन से गुण नहीं होनी चाहिए

आचार्य चाणक्‍य द्वारा लिखा गया नीति शास्‍त्र मनुष्‍य जीवन के लिए अनमोल खजाना है, इसमें जीवन के रहस्‍यों को लेकर कई बातें बताई गई हैं. इनमें बताए गए उपायों को अपना कर व्‍यक्ति अपने जीवन को सुधार सकता है.

आचार्य चाणक्‍य ने अपने इस नीति शास्‍त्र में महिलाओं के बारे में भी कई बातें बताई हैं. आचार्य कहते हैं कि परिवार को बनाने-बिगाड़ने में महिलाओं की सबसे बड़ी भूमिका होती है. अगर महिला गुणी है तो वह परिवार की दशा सुधार ऊंचाइयों पर ले जाती है, वहीं अवगुणों से युक्‍त महिला घर-परिवार को तबाह कर सकती है. इसलिए ऐसी महिलाओं से हमेशा दूरी बनाकर रखें।

1. अहंकार 

आचार्य के अनुसार अगर किसी स्‍त्री में है तो उससे मां सरस्‍वती और मां लक्ष्‍मी दोनों नाराज रहती हैं. आप यदि ऐसी औरत के संपर्क में रहते है तो आप को बड़ी हानि हो सकती है, क्योंकि ऐसी महिलाएं अपने ज्ञान-बुद्धि का उपयोग कर पाती है वो अहंकार के मद में चूर होकर घर की सुख-समृद्धि को पूरी तरह से नष्ट कर देती है. 

2. लालची महिला

चाणक्य कहते है कि यदि लालच कि भावना किसी के भी अंदर आ जाए तो न सिर्फ़ वो बर्वाद बल्कि वह अपने आसपास के लोगों को भी बर्वाद कर देता है। यदि ऐसी ही कोई लालची महिला आपके घर में हो तो वह पुरे घर को तबाह कर देती है.

3. अशिक्षित महिला

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि शिक्षा परिवार और समाज में बड़ा बदलाव लाता है. अगर कोई शिक्षित और बुद्धिमान महिला है तो वह परिवार और समाज का निर्माण का कार्य करेगी. वहीं अशिक्षित महिला परिवार को बर्बाद कर सकती है. क्‍योंकि शिक्षा के अभाव में इनके अंदर कई तरह के ऐसे अवगुण घर कर सकते हैं, जो पूरे समाज को नुकसान पहुंचा सकते है.

4. झूठ बोलने वाली महिला से

आचार्य चाणक्य कहते है कि झूठ बोलना एक ऐसा अवगुण है जो की इंसान की बर्वादी का सबसे बड़ा करण बन जाता है. आचार्य कहते हैं कि जो महिलाए झूठ बोलती हैं, वे अपने परिवार को कभी भी धोख दे सकती है. झूठ बोलने वाली महिलाओं पर विश्वास नहीं किया जा सकता है कि वह क्या सच बोल रही है क्या झूठ बोल रही है ,ऐसी महिलाओं से दूरी बनाना ही सही है.