weight loss : 40 साल के बाद चाहिए पतली कमर ,तो NEAT से घटेगा वजन जानिए तरीका जिससे लगोगे Slim
 
weight loss

40 की उम्र के बाद मोटापे की समस्‍या और ज्‍यादा बढ़ जाती है। म‍हिला हो या फिर पुरुष, दोनों का ही शरीर आमतौर पर 40 की उम्र के बाद वजन घटाने में असमर्थ हो जाता है।

आए दिन वजन कम करने के लिए तरह-तरह के टिप्स भी सुनने में आते ही हैं.लेकिन, आज हम वजन घटाने की जिस तकनीक की बात कर रहे हैं वो खासतौर से 40 से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

इसमें बहुत आसान से पैटर्न को फॉलो करना होता है जिससे वजन धीरे-धीरे घटने लगता है. इसे नोन-एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस यानी नीट (NEAT) कहते हैं.

आइए जानें, इसे कैसे अपनाया जाता है और किस तरह यह घर रहकर वजन घटाने में काम आता है. 

घर पर वजन कम करने के लिए नीट : NEAT For Weight Loss At home 

नीट यामी नोन-एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस में एक या दो घंटों को वजन घटाने के लिए अलग से नहीं निकाला जाता बल्कि पूरे के पूरे दिन को ही वेट लॉस सेशन की तरह देखा जाता है. इससे आपको अलग से एक्सरसाइज नहीं करनी बल्कि अपने रोजमर्रा के कामों में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने हैं. इसके लिए जाहिरतौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है तभी आपके कमर पतली और पेट अंदर (Belly Fat Loss) होने वाले ख्वाब सच हो सकेंगे.


अपनी रोजाना की एक्टिविटीज की लिस्ट बनाएं. देखें कि आप कितने घंटे बैठे-बैठे बिताती हैं. आप काम करते हुए डेस्क पर कितनी देर सिर्फ बैठी रहती हैं इसका भी हिसाब लगाएं. अब आपको करना यह है कि बहुत ज्यादा बैठने की जगह इन्हीं कामों को करने के लिए खड़े रहना या हिलना-डुलना शुरू करना होगा.

  • आप सब्जी बैठकर काटने की जगह खड़े होकर काट सकती हैं या फिर फोन पर बात करते समय घर में ही यहां-वहां टहल सकती हैं. 
  • अगर आपको किसी काम को बैठकर ही करने में कंम्फर्टेबल फील हो तो उसे ना बदलें. लेकिन, खुद महसूस करें कि कौनसे काम खड़े होकर या थोड़ा एक्टिव होकर किए जा सकते हैं. 
  • हर 10 से 15 मिनट में अपनी जगह से हिलने की कोशिश करें. 
  • घर में कोई गाड़ी या वाहन हो तो उसे हाथ से धोएं. 
  • अगर ऑफिस जाती हैं तो पानी भरने के लिए लंबे रास्ते से जाएं,
  • जितना हो सके उतना कम लिफ्ट का इस्तेमाल करें. 
  • आप किसी काम के लिए बैठे-बैठे आवाज लगाने की बजाय उठकर जा सकती हैं. घर में खासतौर से ऐसा करें. 
  • ऑफिस में बाथरूम जाने के लिए लंबा रास्ता चुनें. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.