Rare Disease: इस लड़की के लिए पानी बन जाता है तेजाब, 2 साल पी रही सिर्फ जूस
 
amandeep
एक लड़की के साथ ऐसा ही कुछ हो रहा है। पानी इस लड़की के शरीर पर तेजाब की तरह काम करता है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

Sun, 15 May

 New Delhi इंसान पानी के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकता। लेकिन क्या भी हो सकता है कि एक लड़की ने दो साल से पानी ही नहीं पिया हो। इस लड़की के लिए पानी आफत बन गया है।

आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह सच है। अमेरिका के एरिजोना में रहने वाली एक लड़की के साथ ऐसा ही कुछ हो रहा है। पानी इस लड़की के शरीर पर तेजाब की तरह काम करता है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

दुनिया में इस बीमारी के 100 मरीज

15 साल की अबीगैल बचपन से ही यूर्टिसेरिया (Aquagenic Urticaria) बीमारी से जूझ रही हैं। डॉक्टरों की मानें तो इस बीमारी से पीड़ित मरीज के शरीर पर पानी एसिड की तरह नुकसान करता है।

इसके खतरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके मरीज को आंखों से निकलने वाले आंसुओं से भी एलर्जी होने लगती है। दुनियाभर में इस बीमारी से करीब 100 लोग पीड़ित हैं।

घर में रहना पड़ता है कैद

अबीगैल को इस बीमारी की वजह से गर्मी के दिनों में अपने घर में कैद रहना पड़ता है। इसकी वजह ये है कि पसीना निकलने पर शरीर में नुकसान पहुंचने लगता है।

पसीने से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए ही अबीगैल गर्मी में घर से बाहर नहीं निकलती हैं। जिमनास्टिक का शौक होने के बाद भी वह न तैर सकती हैं और न ही जिमनास्टिक गतिविधि कर सकती हैं।

एनर्जी ड्रिंक और जूस के सहारे

डॉक्टरों की मानें तो यह बीमारी दुर्लभ है और 20 करोड़ लोगों में से एक को यह होती है। यह बीमारी अक्सर युवा अवस्था में ही सामने आती है। इसके मरीज को बारिश के मौसम में बिना पानी छुए भी दिक्कत होने लगती है।

अबीगैल के मामले में भी ऐसा ही है। वह कहती हैं कि इस बीमारी की वजह से करीब 2 साल से वह पानी तक नहीं पी सकी हैं। वह सिर्फ एनर्जी ड्रिंक या अनार जूस के सहारे ही हैं।