Health Tips: खून की कमी होने पर नहीं लेनी पड़ेंगी महंगी दवाईयां, इस घरेलू नुस्खे से तेजी से बढ़ेगा Blood

खून की कमी से जूझ रहे लोगों को अब महंगी दवाईओं के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि घर के किचन में रखी ये दो चीजें खून की कमी को दूर कर सकती हैं.

 
Health Tips: खून की कमी होने पर नहीं लेनी पड़ेंगी महंगी दवाईयां, इस घरेलू नुस्खे से तेजी से बढ़ेगा Blood

Benefits of eating Roasted Chana with jaggery: मौजूदा दौर में लोगों की बैड फूड हैबिट्स उनकी अधिकतर बीमारियों की वजह है. आजकल की खराब जीवनशैली उन बीमारियों को बढ़ाने काम करती है. अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपकी डाइट और लाइफस्टाइल काफी बेहतर हो. वेस्टर्न फूड्स की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं क्योंकि इनमें पोषक तत्वों की कमी होती है. आपको बता दें कि कई लोगों में खून की काफी कमी देखने को मिल रही है. इसके इलाज के लिए वो तरह तरह की दवाईयां लेते हैं लेकिन आपके घर के किचन में रखी दो चीजें खून की कमी दूर कर सकती हैं.

गुड़ और चने से खून की कमी होगी दूर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं. इसकी वजह से वो कई तरह की बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. खून की कमी होना एक आम बात है अगर आप भी ऐसी किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो भुने हुए चने और गुड़ खून बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. गुड़ में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया के खिलाफ असर दिखाता है. इसे चने के साथ खाने पर आयरन और प्रोटीन दोनों की कमी पूरी हो जाती है.


इन बीमारियों से भी मिलता है छुटकारा

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होती है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. गुड़ और चने को डाइट का हिस्सा बनाने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है और हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. इसमें पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता हैं. अगर आप रोज कब्ज की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपकी दिक्कतों को कम करने में मदद करेगा.