Diabetes: डायबिटीज में इन ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल
Drinks For Diabetes: अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अपने दिन की शुरुआत इन ड्रिंक्स से करनी चाहिए. ये सभी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं और इन्हें पीने से शरीर को कई और फायदे भी मिलते हैं.
 
 
Diabetes: डायबिटीज में इन ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

Drink To Reduce Sugar Level: डायबिटीज आजकल एक आम बीमारी है. शुगर होने के पीछे खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, अनिद्रा आदी जैसे कारण होते हैं. डायबिटीज में शुगर लेवल बढ़ने के कारण लोगों को बहुत तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप सही तरह की लाइफस्टाइल को फॉलो करें और अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स और के बारे में बताएंगे जिसे आप रोज सुबह उठकर पी सकते हैं. ये सभी ड्रिंक्स शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी काफी हद तक मदद करेंगे.

मेथी का पानी(Methi Pani Benefits)
अगर आप प्री डायबिटिक या डायबिटिक हैं, तो आपको रोज सुबह उठकर मेथी का पानी पीना  चाहिए. मेथी के पानी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में मदद करते हैं. जो लोग प्रीडायबिटीज में ही मेथी के पानी का सेवन शुरू कर देते हैं वो शुगर से बच जाते हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं और इंसुलिन के production को भी बढ़ाते हैं. अगर आप मेथी का पानी नहीं पीना चाहते हैं तो इसे अंकुरित कर के भी खा सकते हैं.

खीरे और करेला का जूस
डायबिटीज के मरीज रोज सुबह उठकर खाली पेट करेला और खीरे का जूस भी पी सकते हैं. जो लोग अभी प्री डायबिटीज के स्टेज पर हैं, उन्हें भी करेला और खीरे के जूस का सेवन करना चाहिए. खीरे और करेले के जूस में ऐसे न्यू्ट्रियंट्स मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आप चाहें तो करेला, खीरा और टमाटर इन तीनों सब्जियों का भी जूस बनाकर रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं. 

एलोवेरा जूस
डायबिटीज में एलोवेरा का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहे तो घर पर भी एलोवेरा का जूस बना सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा पल्प लें. उसके बाद इससे जूस बनाएं. आप इस जूस को खाली पेट पिएं. डेली खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. आपको बता दें कि इसे पीने के कई और फायेद भी हैं. एलोवेरा में बहुत अच्छी मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शुगर को मेंटेन करते हैं. जिन लोगों को डाइजेशन और कब्ज की परेशानी हैं उनके लिए भी एलोवेरा का जूस बहुत फायदेमंद होता है.