Kanya Utthan Yojana के तहत खाते में आएंगे 25-25 हजार रुपये,फटाफट चेक कीजिए आपको मिलेंगे कि नहीं
 फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए 35 करोड़ रुपये प्रदान करने की सूचना महालेखाकार बिहार को भी दे दी गई है.
 
 
Kanya Utthan Yojana: 14 हजार लड़कियों के खाते आएंगे 25-25 हजार रुपये, फटाफट चेक कीजिए आपको मिलेंगे कि नहीं

Kanya Utthan Yojana 2022-23: केंद्र और राज्य सरकार शिक्षा पर फोकस कर रही हैं. वह अपने अपने स्तर पर कई तरह की स्कॉलरशिप देती हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे अच्छी पढ़ाई कर सकें. इसी दिशा में राज्य सरकार की तरफ से एक और कदम उठाया गया है. दरअसल बिहार सरकार अपने राज्य में ग्रेजुएट होने वाली अविवाहित बेटियों को 25-25 हजार की प्रोत्साहन राशि देने वाली है. यह 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि सीधे कन्याओं के अकाउंट में जाएगी. मतलब राज्य सरकार के खाते से सीधे कन्याओं के अकाउंट में पैसा ट्रांस्फर होगा. इसमें किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज का कोई रोल नहीं होगा.

कन्याओं के खाते में 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिए शिक्षा विभाग ने राशि की स्वीकृति दे दी है साथ ही पैसे विमुक्त भी कर दिए हैं. फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए 35 करोड़ रुपये प्रदान करने की सूचना महालेखाकार बिहार को भी दे दी गई है. आवंटन आवेदन निर्गत होने के साथ ही पैसे की निकासी की जाएगी. शिक्षा विभाग ने स्वीकृत्यादेश में साफ-साफ कहा है कि इस राशि का उपयोग (विचलन) किसी अन्य मद में नहीं किया जाएगा.


बिहार सरकार द्वारा राज्य की सभी बालिकाओं के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना चलाई गई है. ये स्कीम मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना  (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के माध्यम से प्रदेश सरकार सभी बालिकाओं को साक्षर और सशक्त बनाने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. ये आर्थिक सहायता उन्हें उनके जन्म से लेकर ग्रेजुएशन पूरी करने तक समय समय पर दी जाएगी. जैसे की योजना के नाम से समझ सकते हैं की ये योजना मुख्यतः प्रदेश की बालिकाओं के लिए है और इसका लाभ सिर्फ बालिकाएं ही उठा सकती हैं.