Tractor Subsidy : हरियाणा के किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रैक्टर की खरीद पर ई-वाउचर के माध्यम से दी जाएगी सब्सिडी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

 
Tractor Subsidy : हरियाणा के किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रैक्टर की खरीद पर ई-वाउचर के माध्यम से दी जाएगी सब्सिडी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Tractor Subsidy :  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ सुमिता मिश्रा ने कहा कि विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टर पर कीमत का 50 प्रतिशत अधिकतम 3 लाख रूपये तक का सब्सिडी उपलब्ध करवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन मांगे गये थे।

इस वेबसाइट पर करवानी होगी फ़ीस जमा 

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने 10 जनवरी, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन किया है तथा स्कीम के दिशानिर्देशों अनुसार योग्य पाये जाने उपरान्त उन्हें ड्रा में शामिल होने के लिए 10 हजार रूपये की रिफन्डेबल पंजीकरण फीस विभागीय पोर्टल agriharyana.gov.in पर 23 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन जमा करवानी होगी। 

उन्होंने कहा कि लाभार्थी किसानों का चयन ड्रा के माध्यम से संबंधित उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा जिला स्तर पर किया जायेगा।

 ट्रैक्टर की खरीद पर कम होगा आर्थिक खर्च 

डाॅ सुमिता मिश्रा ने कहा कि इसके अतिरिक्त पहली बार विभाग द्वारा ई-वाउचर के माध्यम से किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सीडी दी जायेगी। जिससे किसान पूरी राशि के भुगतान की अपेक्षा केवल अपने हिस्से की राशि का भुगतान करके ट्रैक्टर खरीद सकेंगे तथा उन्हें ट्रैक्टर की खरीद पर कम आर्थिक खर्च वहन करना होगा।

 सरकार द्वारा राज्य में कुल 660 ट्रैक्टरो की खरीद पर लगभग 20 करोड़ का अनुदान अनुसूचित जाति के किसानों को उपलब्ध करवाया जायेगा।