सरकार ने कर दिया धमाका! बिजली की अब नहीं जरूरत, बंपर छूट पर घर लगवाएं सोलर प्लांट, जानिए डिटेल
 
asias biggest solar plant","Business","Electricity bill","Electricity bill half","electricity bill problem","electricity bill tips","How To Get Benefit From Solar Panel Yojana","How to reduce electricity bill","Prime Minister Free Solar Panel Scheme","ree Solar Panel Yojana","Solar plant","tips to save electricity bill

नई दिल्लीः अप्रैल से लेकर जून तक देशभर में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिलता है, जिससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाती है। गर्मी से बचाव को लोग तमाम बिजली के यंत्रों का यूज करते हैं, लेकिन विद्युत आर्पूर्ति कटौती लोगों के मंसूबों को धरायशायी कर देती है, जिससे पसीने से सब सराबोर हो जाते हैं।

इतना ही नहीं बिजली कटौती इतने देर तक रहती है कि घर में रखे इन्वर्टर भी डाउन की लाइट जलाने लगते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब सरकार ऐसा प्लान लेकर आई है, जिससे बिजली कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बस आपको थोड़ा सा कदम उठाने की जरूरत है। आप सरकार की सहायता से सोलर प्लांट लगवा सकते हैं, जिसे लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिलेगा। बिजली आने जाने की कोई टेंशन ही नहीं रहेगी। आप सरकार द्वारा दी जा रही छूट पर सोलर प्लांट फिट करवा सकते हैं।

सोलर प्लांट पर सरकार दे रही छूट

हालांकि आप अपने घर पर जो सोलर प्लांट लगवाएंगे, उसके साइज पर ही सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी निर्भर करेगी। जैसे कि अगर आप बड़ा सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी, जबकि छोटा प्लांट लगवाने पर कम सब्सिडी मिलेगी. सोलर प्लांट लगवाते समय सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपक क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं।

मान लो कि जैसे आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है और उसके साथ ही कूलर, पंखे और लाइट भी चलानी है तो इसके लिए आपको आपको कम से कम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल कराना होगा।

4 किलोवॉट का सोलर प्लांट रोजाना कम से कम 20 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इस चार किलोवॉट के सोलर प्लांट से आप 2 एयरकंडीशनर, पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स भी चला सकते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप अपने घर की लाइट का खर्चा बचाना चाहते हैं तो आपको 4 KW का सोलर प्लांट लगाना होगा। इसके साथ ही अगर आप अपने इस्तेमाल से ज्यादा की बिजली पैदा कर रहे हैं तो सरकार को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। बता दें कि सोलर प्लांट के लिए जरूरी इक्विपमेंट एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल होते हैं।A