Solar Drip Irrigation System: किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार इस योजना पर दे रही 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा

सरकार के द्वारा किसानों के लिए अनेक प्रकार की सेवाएं चलाई जाती है, जिस से किसानों की खेती में बचत हो सके, इसके लिए सरकार किसानों को हर योजना पर लाभ के लिए सब्सिडी देती है
 
Solar Drip Irrigation System: किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार इस योजना पर दे रही 90% सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Solar Drip Irrigation System: सरकार के द्वारा किसानों के लिए अनेक प्रकार की सेवाएं चलाई जाती है, जिस से किसानों की खेती में बचत हो सके, इसके लिए सरकार किसानों को हर योजना पर लाभ के लिए सब्सिडी देती है. प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना के तहत सरकार किसानों को ड्रिंप सिस्टम के लिए 90 प्रतिशत लाभ पर खेतों में ड्रिंप सिस्टम लगा रही है. 

इस योजाना का उपयोग कम पानी वाली जगह पर काफी इतेमाल किया जाने लगा, जैसे किसी टिबे पर पानी पहुंचने के लिए सक्ष्म ना हो. फसलों की सिचांई के लिए ये एक बेहतरीन तकनीक के रुप में देख सकते है. इस से पानी की बचत के साथ-साथ आप समय की बचत भी कर सकते है, फसल के उत्पादन में भी काफी मुनाफा होता है. 

लाभ उठाने के लिए यहां करे आवेदन

प्रधानमंत्री कृषि योजना के लाभ के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर पर जाकर आवदेन करना होगा, लेकिन इसका फ्यादा आप बिहार से है तो उठा सकते है. अगर आप ड्रिप सिस्टम को खेत में लगावाते है तो आपको कुल राशी का 10 प्रतिशत ही अनुदान करना होगा.