Ring Road: हरियाणा के इस रिंग रोड के लिए मिले 100 करोड़, जानिए कहां बनेगा ये रिंग रोड ?

 
हरियाणा के इस रिंग रोड के लिए मिले 100 करोड़,

Ring Road: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की बदौलत अंबाला को गणतंत्र दिवस से पहले 100 करोड रुपए की सौगात मिली है गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि अंबाला रिंग रोड परियोजना के लिए जिन किसानों की जमीन ली गई थी उसके लिए राज्य सरकार की ओर से 100 करोड रुपए की राशि जारी कर दी गई है।

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि बहुत जल्द अब किसानों के खातों में यह रुपया ट्रांसफर कर दिया जाएगा इससे पहले अगस्त महीने में भी 100 करोड रुपए से ज्यादा राशि अलग-अलग गांव के किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई थी अनिल विज ने बताया कि रिंग रोड निर्माण के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा पहले चरण में 18 किलोमीटर लंबी रिंग रोड निर्माण के लिए टेंडर भी अलॉट कर दिया गया है और जल्द ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि रिंग रोड निर्माण के लिए लगभग 655 एकड़ जमीन ले गई थी। और इसके लिए लगभग 340 करोड रुपए किसानों के खातों में भेज दिए जाने थे। आधी राशि केंद्र और आधी राशि राज्य सरकार की ओर से दी जानी है जमीन खरीदने के लिए 100 100 करोड़ रुपए की राशि केंद्र वह राज्य सरकार की ओर से आप दी जा चुकी है राज्य सरकार की ओर से अब केवल ₹700 करोड़ की राशि दी जानी है।

पहले चरण में 18 किलोमीटर रोड का निर्माण मार्च महीने से आरंभ होगा

Ring road निर्माण के लिए पहले चरण में 18 किलोमीटर लंबे रोड का निर्माण इसी वर्ष मार्च महीने में शुरू होगा। निर्माण कार्य के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से टेंडर लोड कर दिया गया है। इसी प्रकार दूसरे चरण में 22 किलोमीटर लंबे रोड का निर्माण होगा और इसके टेंडर भी हाईवे अथॉरिटी की ओर से जल्द लगाए जाएंगे।

 

मुख्य बिंदु रिंग रोड परियोजना में

40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड fourlane रोड होगा।

885 crore रुपए रिंग रोड निर्माण कार्य पर खर्च होंगे।

रिंग रोड पर दो बड़े पुल टांगरी नदी River पर दो स्थानों पर बनेंगे।

रिंग रोड पर दो छोटे पुल बनेंगे

रोड पर दो railway और ब्रिज रोड बनेंगे और तीन फ्लाईओवर बनेंगे।

कुल 30 गांवों की 655 एकड़ जमीन रोड निर्माण के लिए ली गई है जिसमें 3 गांव पंजाब के हैं।

रिंग रोड से हाईवे को आपस में मिल आएगा।

Ambala में बाईपास का काम करेगा रिंग रोड, शहर में दाखिल होने की जरूरत नहीं

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड अंबाला बाईपास की तरह काम करेगा। वाहन चालक शहर में दाखिल हुए बिना ही रिंग रोड के जरिए बाहर निकल पाएंगे और इससे शहर में वाहनों का दबाव भी कम होगा।