Railway New Guidelines: वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे का तोहफा, रेल किराए में मिलेगी छूट, जानिए पूरी डिटेल

 
वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे का तोहफा, रेल किराए में मिलेगी छूट

Railway New Guidelines:  केंद्र सरकार का बजट जल्द ही जारी होगा। इसमें कुछ ही दिन बाकि रह गए हैं। इस बार बजट से सभी लोगों को बहुत उम्मीदें हैं। लेकिन देखना यह होगा कि इस बार बजट लोगों की उमीदों पर खरा उतरता है या नहीं। 

आपको बता दें कि इस बार सरकार वरिष्ठ नागरिको को एक तोहफा दे सकती है। इस बार सरकार वरिष्ठ नागरिकों के किराए में छूट का ऐलान कर सकती है।  आपको बता दें कि रेल किराए में वरिष्ठ नागरिकों को दी गई छूट को इस बजट (बजट 2023) में बहाल किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस बजट में सरकार वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए छूट दे सकती है। हालांकि अभी तक रेल मंत्री द्वारा इसकी कोई घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन फिर भी उम्मीद है कि इस बजट में यह बड़ी घोषणा हो सकती है। 

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार रेलवे ने बहुत अधिक कमाई की है। रेलवे द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2022 से दिसंबर 2022 के बीच यानी महज 9 महीने की अवधि में रेल किराए से 48,913 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। पिछले साल के इसी अवधि के आंकड़ों पर गौर करें तो इसमें 71 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 

इसके बारे में लोकसभा में रेल मंत्री से रेल रियायत के बारे में पूछा गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकट पर छूट की सुविधा देगा।  इस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने यात्री टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है।  इसके अलावा संसद से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी ने स्लीपर और थर्ड एसी में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में रियायत देने का सुझाव दिया है।