Post Office scheme :बच्चों के भविष्य को सुधारना हैं तो इस योजना में करें निवेश,जानिए पूरी डिटेल्स

 
Post Office scheme :बच्चों के भविष्य को सुधारना हैं तो इस योजना में करें निवेश,

Post Office scheme : अगर आप चाहते हैं की आपके बच्चों का भविष्य बेहतर हो,उन्हें किसी प्रकार की कमी न हो तो हम आपके के पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई गई  बाल जीवन बीमा स्कीम लेकर आये हैं। जिसमे अगर आप भी अपने बच्चों (Children Policy) के लिए निवेश प्लान लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह योजना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इस स्कीम में आप रोजाना मात्र 6 रुपये निवेश कर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनकी अन्य जरूरतों के लिए लाखों रुपये पा सकते हैं। जानिए इस स्कीम के बारे में...


किसके लिए हैं बाल जीवन बीमा योजना स्कीम
बाल जीवन बीमा ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Rural ​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​Postal Life Insurance​) के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस की योजना हैं। यह बच्चों के लिए एक खास इंश्योरेंस स्कीम है. इस योजना को बच्चों के माता-पिता खरीद सकते हैं।  लेकिन इस योजना को खरीदने के लिए बच्चों के माता-पिता की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसका मतलब यह है कि अगर आपकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. बाल जीवन बीमा 5 से 20 साल तक के बच्चों के लिए है. इसके तहत पॉलिसी होल्डर यानी बच्चों के माता-पिता सिर्फ दो बच्चों को ही इस स्कीम में शामिल कर सकते हैं.


इस आधार पर कर सकते हैं प्रीमियम जमा
इस योजना के तहत मासिक,तिमाही,छमाही आदि आधार पर प्रीमियम जमा करवा सकते हैं। बाल जीवन बीमा योजना के तहत अपने बच्चों के लिए रोजाना 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम जमा कर सकते हैं. अगर कोई पॉलिसीहोल्डर इस पॉलिसी को 5 साल के लिए खरीदता है तो उसे हर दिन 6 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है. लेकिन अगर इस पॉलिसी को 20 साल की अवधि के लिए खरीदा जाए तो रोजाना 18 रुपये का प्रीमियम देना पड़ेगा। इस पॉलिसी के मैच्योरिटी पीरिएड के बाद आपको 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड दिया जाता है।