Pension: खुशखबरी! सरकार ने पेंशन में की इतनी बढ़ोतरी, जानिए अब खाते में कितने रुपये आएंगे
 
Pension: खुशखबरी! सरकार ने पेंशन में की इतनी बढ़ोतरी, जानिए अब खाते में कितने रुपये आएंगे,Pension,सहायता राशि

Pension: पेंशन एक ऐसी सहायता राशि है, जो बुढ़ापे की लाठी की तरह होती है. इस आर्थिक सहायता से वृद्धावस्था में दूसरों के आगे हाथ फैलाने की नौबत नहीं आती है. केंद्र और राज्यों की तरफ से बुजुर्गों की मदद के लिए पेंशन योजनाएं चल रही हैं. इन्हीं में से एक उत्तराखंड में चल रही वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाने का काम किया गया है. 

बुजुर्ग दंपतियों को मिली बड़ी खुशखबरी

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने गरीब, निर्धन और बेसहारा बुजुर्ग दंपतियों को बड़ी खुशखबरी दी है. राज्य में अब बुजुर्ग दंपतियों (पति-पत्नी) को वृद्धावस्था पेंशन दी जाएगी. सीएम धामी के आदेश के बाद इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं.


 
पेंशन में हुई 200 रुपये की बढ़ोतरी
उत्तराखंड सरकार ने समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जाने वाली विधवा, वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन में बढ़ोतरी की है. अब सभी पेंशनभोगियों को 1200 रुपये की जगह 1400 रुपये की पेंशन मिलेगी. यानी अब बुजुर्ग दंपतियों को 2800 रुपये की पेंशन मिलेगी. 

https://haryanakranti.com/sarkari-yojana/Pension-Good-news!-The-government-has-increased-the-pension/cid7050048.htm
धामी सरकार के इस फैसले से बुजुर्ग दंपतियों को काफी फायदा होगा. प्रमुख सचिव ने इस संबंध में आदेश दे दिए हैं. बढ़ी हुई पेंशन तत्काल प्रभाव से बुजुर्गों को मिलेगी. 

शासनादेश किया गया जारी
बता दें कि पिछली सरकार में ही धामी कैबिनेट की अंतिम बैठक में विधवा, वृद्धावस्था और दिव्यांग श्रेणी के पेंशनर की मासिक पेंशन में 200 रुपये प्रति माह बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन इस बीच आचार संहिता लागू होने के कारण इसका आदेश जारी नहीं हो सका था. अब नई सरकार बनते ही समाज कल्याण विभाग ने यह शासनादेश जारी कर दिया है

 news

पहले पति-पत्नी में से किसी एक को मिलती थी पेंशन
बता दें कि राज्य में पहले वृद्धावस्था पेंशन के लिए पति या पत्नी में से एक ही हकदार होता था, लेकिन अब विभाग ने दोनों के पात्र होने पर पेंशन देने का निर्णय लिया है. इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है.