PM Krishi Sinchai Scheme: सिंचाई यंत्रों पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा योजना का लाभ
 
PM Krishi Sinchai Scheme

देशभर में बढ़ता तापमान आम जनता के साथ-साथ किसानों को भी परेशान कर रहा है. इससे भूजल का जल स्तर कम होने लगा है जिसका सीधा असर फसलों पर भी पड़ रहा है. ऐसे में किसानों को अपनी फसलों की समय-समय पर सिंचाई करने की जरूरत पड़ रही है. किसानों की इसी समस्या का समाधान सरकार एक योजना के तहत कर रही है. ऐसे में आइये जानते हैं इस योजना के बारे में हर छोटी-बड़ी जानकारी...

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है? (What is PM Krishi Irrigation Scheme?)

जैसा कि बढ़ती गर्मी की वजह से इस महीने फसलों को सुरक्षित रखने के लिए पानी की काफी डिमांड बढ़ गई है. ऐसे में किसानों के लिए सिंचाई प्रकिया को और आसान बनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना(PM Krishi Irrigation Scheme) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को फसलों की सिंचाई करने के लिए कृषि सिंचाई यंत्र(agricultural irrigation equipment) के लिए सब्सिडी(subsidy) देती है.  

कृषि सिंचाई यंत्रों पर 90 % तक की सब्सिडी (90% subsidy on agricultural irrigation equipment)

इस योजना के लिए अलग-अलग राज्य सरकारें किसानों को अपने स्तर पर सब्सिडी का लाभ देती हैं. जैसे कि बिहार और उत्तर प्रदेश (Bihar and Uttar Pradesh) जैसे राज्यों में लघू किसानों को 90 प्रतिशत और सीमांत किसानों को 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर कृषि सिंचाई यंत्र (ड्रिप और स्प्रिंकल) दिए जाते हैं. जबकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 75 प्रतिशत की सब्सिडी पर ड्रिप और स्प्रिंकल सिंचाई यंत्र प्रदान किए जाते हैं.

जानें किन किसानों को दिया जाता है इसका लाभ (Know which farmers are given its benefit)

  • किसान के पास खुद की भूमि और जल स्रोत होना चाहिए
  • सहकारी समिति के सदस्यों, सेल्फ हेल्प ग्रुप, इनकार्पोरेटेड कम्पनीज, पंचायती राज संस्थाओं, गैर सहकारी संस्थाओं, ट्रस्ट्स, उत्पादक कृषकों के समूह के सदस्य भी योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • ऐसी संस्था या लाभार्थी योजना का फायदा ले सकते हैं जो कान्टै्क्ट फार्मिंग और न्यूनतम 7 साल के लीज एग्रीमेन्ट की भूमि पर बागवानी या खेती करते हैं.

कैसे ले योजना का लाभ?(How to take advantage of the scheme?)

जो किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वो केंद्र सरकार की पीएम कृषि सिंचाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही किसान अपने राज्य के सिंचाई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.