PM Kisan Update 2022-23 : योजना का लाभ ले चुके कई किसानों को लौटाना होगा पैसा, जानिए क्यों
 
Farmer","PM Farmer Scheme","PM Kisan Recovery List","PM Kisan Samman Nidhi Beneficiaries List","PM Kisan Update 2022-23","PM Kisan Yojana","PM Kisan Yojana 11th Installment","Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Update 2022-23 : 31 मई 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत यह 11वीं किस्त थी ! वहीं कई किसानों ( Farmer ) को सरकार की ओर से रिकवरी नोटिस जारी किया गया है !

आदेश में क्या लिखा है

हिन्दुस्तान में छपी एक खबर के अनुसार सुल्तानपुर जिले (उत्तर प्रदेश) के एक किसान ( Farmer ) को जारी नोटिस में कहा गया है ! कि उसकी पहचान आयकर दाता के रूप में हुई है और उसने यह जानते हुए भी इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में अपना पंजीकरण कराया है ! कि वह अपात्र है और अवैध रूप से लाभ प्राप्त करना जारी रखें ! नोटिस में आगे लिखा है कि नोटिस मिलने के बाद उन्हें योजना के तहत मिली सारी राशि वापस करनी होगी !

अधिकारी का बयान (PM Kisan Update 2022-23)

उत्तर प्रदेश के कृषि निदेशक विवेक सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि हां, ऐसा आदेश जारी किया गया है ! उन्होंने कहा कि PM Kisan Yojana का लाभ लेने वाले करदाताओं को पैसा लौटाने को कहा गया है ! वहीं, अतिरिक्त महानिदेशक वी.के. सिसोदिया ने इस पूरे मामले पर कहा है कि यह सूची 2019 के आयकर विवरण में दी गई जानकारी के आधार पर तैयार की गई है ! उन्होंने कहा कि भारत सरकार ( Indian Government ) द्वारा जारी सूची में शामिल सभी लोगों को पैसा वापस करना होगा ! रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के 2800 किसानों को नोटिस जारी किया गया है !

ऐसे कराये PM Kisan KYC

  1. पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा !

  2. इसके बाद आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करना होगा !

  3. ई-केवाईसी के विकल्प में आपको Aadhaar Number डालकर एंटर बटन पर क्लिक करना होगा !

  4. अब आपको अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर डालना है ! जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर चार अंकों का ओटीपी नंबर आएगा ! इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें !

  5. इसके बाद आपको एक बार फिर से आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा ! जिसके बाद Farmer रजिस्टर्ड मोबाइल पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा !

  6. ओटीपी सबमिट करने के बाद E-KYC पूरा हो जाएगा ! यदि आपका केवाईसी पूरा नहीं हुआ है तो आपकी स्क्रीन पर अमान्य दिखाई देगा !

  7. ऐसे में आप आधार सेवा केंद्र में जाकर मदद ले सकते हैं ! अगर आपका KYC पहले ही हो चुका है तो ई-केवाईसी पहले से हो चुका मैसेज आएगा !

अगली क़िस्त पाने के लिए E-KYC करना अनिवार्य

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत हर एक किसान परिवार को हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त दी जाती है ! किसानों को एक वर्ष में कुल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है ! PM Kisan Portal पर दी गई जानकारी के अनुसार सभी किसानों को बताया गया है कि किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए उनका ईकेवाईसी करना अनिवार्य है ! ऐसे में अगर आपने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो यह राशि आपके खाते में नहीं आई होगी ! इसलिए इसे चेक करें और अगर E-KYC पूरा नहीं हुआ है तो तुरंत करवाएं ! उसके बाद आपके खाते में पैसे आ जाएंगे !

यह क्या योजना है

Central Government किसानों को एक वित्तीय वर्ष में 2,000 रुपये की त्रैमासिक किश्तों के माध्यम से 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच आती है ! अब तक 11 किश्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और किसान ( Farmer ) 12 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं !