PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। पात्र किसानों को योजना की 11 वीं किस्त आज यानी 31 मई को जारी होगी। प्रधानमंत्री मोदी यह 21000 करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे।

 
पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

केंद्र सरकार के आठ साल का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में शिमला के रिज मैदान में आज गरीब कल्याण सम्मेलन होगा। इस मौके पर पीएम मोदी 16 योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। इसमें देशभर के लाभार्थी शामिल होंगे। किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। पात्र किसानों को योजना की 11 वीं किस्त आज यानी 31 मई को जारी होगी। प्रधानमंत्री मोदी यह 21,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे। इससे 10 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पीएम शिमला में पीएम किसान की यह किस्त जारी करेंगे। हालांकि, अगर आप पात्र किसान हैं, तो योजना का लाभ लेने के लिए आपकी केवाईसी (KYC) अपडेट होना अनिवार्य है। केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 मई ही है। अगर आपकी केवाईसी आखिरी तारीख तक अपडेट नहीं होती है, तो आपको पीएम किसान की 2,000 रुपये की किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना  के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है।

इस तरह ऑनलाइन अपडेट करें KYC

स्टेप 1. पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2. दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3. आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।

स्टेप 4. आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 5. अब 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज कर दें। इसके साथ ही आपकी केवाईसी अपडेट (KYC Update) हो जाएगी।

पीएम किसान में लाभार्थी की स्थिति देखने का यह है प्रोसेस

स्टेप 1. पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. 'Beneficiary Status' विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3. आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें।

स्टेप 4. 'Get Data' पर क्लिक करें। इसके साथ ही लाभार्थियों को अपना स्टेटस दिख जाएगा।