PM Kisan: अगर आपको भी मिलते हैं किसान योजना के 6000 रुपये तो घर बैठे जल्द करें ये काम, वरना होगी बड़ी परेशानी
 
PM Kisan: अगर आपको भी मिलते हैं किसान योजना के 6000 रुपये तो घर बैठे जल्द करें ये काम, वरना होगी बड़ी परेशानी

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में सबसे ज्यादा चर्चित योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक मदद दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा सालाना आधार पर कुल 6000 रुपये पात्र किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पैसा किसान के खाते में उसके पूरे परिवार के लिए दिया जाता है। यह रकम एकदम फ्री होती है। यह केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए उठाया गया एक कदम है।

तीन समान किस्तों में दिया जाता है पैसा

यहां गौर देने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार द्वारा यह 6000 रुपये एक बार में नहीं बल्कि 3 बार में किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार तीन समान किस्तों में यह पैसा भेजती है। प्रत्येक किस्त में 2000 रुपये होते हैं। केंद्र सरकार ने किस्तें भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांट रखा है। यह अवधियां- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च हैं। इन तीन अवधियों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं।

आने वाली है 11वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक पात्र किसानों के खाते में 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और अब 11 किस्त का इंतजार हो रहा है। 10वीं किस्त 1 जनवरी 2022 को भेजी गई थी। तब से अब तक 4 महीने का समय बीत चुका है और अब उम्मीद है कि सरकार जल्द ही 11वीं किस्त पात्र किसानों के बैंक खाते में भेज सकती हैं। फिलहाल, इसकी तारीख को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

सालाना 6000 रुपये लेते रहने हैं तो तुरंत करें ईकेवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर कोई किसान योजना के तहत लाभ लेते रहना चाहता है, तो उसे ईकेवाईसी अपडेट कराना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर किस्तों को रोका जा सकता है, जो सालाना आधार पर 6000 रुपये की होती है। ईकेवाईसी की आखिरी तारीख 31 मई, 2022 है।