Old pension scheme: पुरानी पेंशन योजना पर इस फॉर्मूले से होगा अमल, जानिए कब से मिलेगा लाभ

पुरानी पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों की बड़ी मांग रही है। हाल ही में  हिमाचल प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार ने इसे लागू करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में शासन के वित्त विभाग ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है।
 
 पुरानी पेंशन योजना पर इस फॉर्मूले से होगा अमल

Old pension scheme: पुरानी पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों की बड़ी मांग रही है। हाल ही में  हिमाचल प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार ने इसे लागू करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में शासन के वित्त विभाग ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है। इसके बाद राज्य् के वे सभी सरकारी कर्मचारी, जो नई पेंशन योजना का हिस्सा हैं, उन्हेंज पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का फायदा मिलने लगेगा। हालांकि अभी नोटिफिकेशन जारी होने में थोड़ा वक्त लगेगा। सरकार की ओर से लिए गए इस निर्णय का फायदा प्रदेश के करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। ऐसे में सभी की नजरें पुरानी पेंशन योजना के फॉर्मूले पर टिकी हुई हैं।

महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने की तैयारी

हिमाचल के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की तरफ से जारी ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि राज्यब में नई पेंशन योजना में शामिल कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। राज्य  का फाइनेंस विभाग उपयुक्त समय पर नियम-शर्तें और एसओपी जारी करेगा। चुनावी वादे के अनुसार कांग्रेस सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मंजूरी दी है। इसके अतिरिक्त 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने की रूपरेखा तैयार करने और एक लाख नौकरियों के अवसर बनाने के लिए मंत्रिमंडल की उप समितियों का भी गठन किया गया है।

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर चल रही तैयारी

आपको बता दें 1 जनवरी, 2004 से सरकारी नौकरी में शामिल होने वाले कर्मचारी नई पेंशन योजना (एनपीएस) में आते हैं। हिमाचल प्रदेश में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने के लिए छत्तीसगढ़ की तर्ज पर तैयारी चल रही है। छत्तीसगढ़ में कर्मचारी केंद्र से एनपीएस का पैसा वापस लेकर पिछली रकम खुद जमा कर रहे हैं। छत्तीएसगढ़ सरकार ने राज्यर कर्मिदयों को ओपीएस में आने या एनपीएस रहने का ऑप्शान दिया है। ऐसे में उम्मीछद है कि हिमाचल सरकार भी इसी फॉर्मूले को अपना सकती है।