Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को वापस लाना सबसे बड़ी 'रेवड़ी', आहलूवालिया ने कही बड़ी बात

OPS: आहलूवालिया ने एक कार्यक्रम में कहा कि हर कोई देश के राजकोषीय घाटे को कम करने की बात कहता है. लेकिन कोई भी व्‍यक्‍त‍ि निश्चित खर्च से छुटकारा पाने के तरीके नहीं सुझा रहा.
 
 
'रेवड़ी', आहलूवालिया

Montek singh Ahluwalia: प‍िछले द‍िनों पंजाब सरकार की तरफ से राज्‍य कर्मचार‍ियों के ल‍िए पुरानी पेंशन योजना (old pension scheme) लागू क‍िये जाने के बाद योजना आयोग (अब नीति आयोग) के पूर्व उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया का बड़ा बयान सामने आया है. मोंटेक सिंह आहलूवालिया ने कहा क‍ि पुरानी पेंशन योजना (OPS) को यद‍ि वापस लाया जाता है तो यह सरकार की सबसे बड़ी 'रेवड़ियों' में से एक होगा.

राजकोषीय घाटे को कम करने की बात
आहलूवालिया ने एक आर्थिक शोध संस्थान की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हर कोई देश के राजकोषीय घाटे को कम करने की बात कहता है. लेकिन कोई भी व्‍यक्‍त‍ि निश्चित खर्च से छुटकारा पाने के तरीके नहीं सुझा रहा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रेवड़ी (फ्री ग‍िफ्ट) को लेकर सही कहा है. उन्होंने कहा, 'पुरानी पेंशन योजना को वापस लाना अब तक की सबसे बड़ी रेवड़ियों में से एक है.'

1 अप्रैल, 2004 से बंद हुई थी पेंशन
आपको बता दें पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकार द्वारा पूरी पेंशन राशि दी जाती थी. इसे 1 अप्रैल, 2004 से बंद कर दिया गया था. नई योजना के अनुसार, कर्मचारी अपने मूल वेतन का 10 प्रतिशत पेंशन में योगदान करते हैं, जबकि राज्य सरकार 14 प्रतिशत का योगदान करती है. पंजाब सरकार ने हाल ही में पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने को मंजूरी द‍िया है.

आहलूवालिया की टिप्पणियों को आम आदमी पार्टी (AAP) जैसे दलों से जोड़ा जा सकता है, जिन्होंने पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों में विधानसभा चुनावों में मुफ्त बिजली और पानी का वादा किया था. आहलूवालिया ने यह भी कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था को आठ प्रतिशत की दर से बढ़ने की जरूरत है. हमें इस बात पर ध्यान देना बंद कर देना चाहिए कि अमेरिका या यूरोप में मंदी है या नहीं.'