Manohar Jyoti Yojana: मनोहर सरकार इस योजना के अंतर्गत 15000 की सब्सिडी देगी, जानिए कैसे करे अप्लाई

हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार समय समय पर लोगों को आर्थिक रुप से सहायता के लिए योजना चलाती रहती है, हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना के तहत गरीब लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाने पर आर्थिक मदद कर रही है
 
मनोहर ज्योति योजन

Manohar Jyoti Yojana: हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार समय समय पर लोगों को आर्थिक रुप से सहायता के लिए योजना चलाती रहती है, हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना के तहत गरीब लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाने पर आर्थिक मदद कर रही है. अगर आप की भी सालाना आय कम है तो आप इस योजना का फ्यादा उठा सकते है.

150 वाट तक के मिलेंगे सोलर पैनल

मनोहर ज्योति योजना के लिए आपको नजदीक के सीएसी के सेंटर या अपने फोन के जरिए अप्लाई करना होगा, इसका लाभ आप तब उठा सकते है जब आपकी सालाना आय कम हो . सोलर पैनल लगवाने पर आपको 15000 रुपये की सहयाता प्रदान की जाएगी, इसमें आप 150 वाट तक का सौलर पैनल आप अपनी घर छत पर लगावा पाएंगे. 
 
सोलर पैनल लगवाने पर आवश्यक दस्तावेज 

इस योजना के लिए आपके पास राशन कार्ड , आधार कार्ड, पहचान पत्र, बिजली का बिल, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता,  एक पासपोर्ट साइज फोटो, और आय का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. इस योजना को खास कर इन लोगों के लिए बनाया गया है जिनका घर गांव दूर है जहां तक अभी बिजली नही पहुंची. जिनके पास बिजली का कनेक्शन नही है. वो लोग इस योजना का लाभ ले सकते है. इसके लिए आपको हरियाणा का मूल निवासी होना जरुरी है. 

आनलाईन करे आवेदन
इस योजना को आपलाई करने के लिए आप पास के सीएसी सेंटर या अपने फोन पर अप्लाई कर सकते है. 
सबसे पहले आपको हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट  अत्ंयोदय सरल  पर जाना होगा. 
होम पेज खुलने के बाद आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.

अब आपको वो सारी जानकारी साइट में डालनी है जो इसमें मागी जाएगी, आपका नाम, ईमेल, मोबाइल नबंर और अंत में आपको पासवर्ड भरना होगा.

उसके बाद आपको वैलिडेट पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको दुबारा वही लॅागइन आईडी से आपको साइट खोलनी पड़ेगी, इसके बाद आपको अप्लाई फॅार मनोहर योजना के लिंक पर क्लिक करें.

उसके बाद जो फार्म खुलेगा वहा मांगी गई सारी जानकारी भर देनी होगी. इसके बाद आपके सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा.

इसके बाद सबमिट होने करने पर आपको मनोहर ज्याति योजना के अंतर्गत आवेदन हो जाएगा.