Repo Rate बढ़ने से महंगे होंगे लोन: जेब पर पड़ने वाला है असर , ज्यादा EMI भरने को जाइये तैयार, आरबीआई फिर बढ़ा सकता है इतना Repo Rate!
 
RBI

देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) एक बार फिर 7 फीसदी पर पहुंच गई है. खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के चलते इसमें इजाफा देखने को मिला है. ऐसे में महंगाई को काबू में करने के लिए आरबीआई रेपो रेट (Repo Rate) में एक और बड़ा इजाफा कर सकता है. अगर ऐसा होता है, तो बैंक फिर अपने लोन (Loan) महंगे कर सकते हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा और आपके लोन की ईएमआई (EMI) बढ़ जाएगी. अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि RBI रेपो दर में 50 आधार अंकों यानी 0.50 फीसदी तक की वृद्धि कर सकता है. 

50 बीपीएस तक बढ़ सकती है दर
बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच अर्थशास्त्रियों ने अनुमान जताया है कि इसे काबू में लाने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) एक बार फिर से कड़ा कदम उठा सकता है. इसके तहत इस महीने के अंत में रेपो रेट (Repo Rate) में एक और बड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इकोनोमिस्ट्स को उम्मीद है कि नीतिगत दरों में 35 से 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा सकती है. यह इस साल की तीसरी वृद्धि होगी. नोमुरा (Nomura) और मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने भी अपनी रिपोर्टों में रेपो रेट में 35 बीपीएस का इजाफा होने का अनुमान लगाया है.

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक इस महीने के अंत में होने वाली है. रिजर्व बैंक एमपीसी की यह बैठक 28 सितंबर को शुरू होगी और 30 सितंबर को गवर्नर शक्तिकांत दास बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देंगे.