Indian Railways: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले! अब ट्रेन यात्रियों को फ्री मिलेगा ये सामान, नहीं देना होगा एक भी पैसा
 
indain railway
Indian Railways Update: भारतीय रेलवे (Indian Railway)  में सफर करने वाले यात्रियों के ख़ुशी की खबर है।  20 सितंबर से ट्रेन में यात्रियों को खास सुविधा मिलेगी. रेलवे (Indian Railways) की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. अगर आपने भी आने वाले दिनों के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आप जरूर जान लें. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यात्रियों को अब उन कोच में भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, जिसमें अभी तक नहीं मिल रही थी. 

कंबल लेकर जाने की नहीं है जरूरत
रेलवे ने बताया है कि अब से एसी कोच के साथ थर्ड एसी कोच यानी इकोनॉमी क्लास में भी लोगों को बेडरोल की सुविधा मिलेगी. यानी अब से ट्रेन में सफर करने पर आपको घर से कंबल लेकर जाने की जरूरत नही है. 

20 सितंबर से मिलेगी सुविधा
रेलवे विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस कोच के यात्रियों को भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, 20 सितंबर 2022 से थर्ड एसी इकॉनमी क्‍लास के डिब्‍बे में सफर करने वाले यात्रियों को भी अब बेडरोल उपलब्‍ध कराया जाएगा.

इन 3 बर्थ पर यात्री नहीं करा सकेंगे रिजर्वेशन
आपको बता दें अभी तक थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में बेडरोल रखने की जगह की परेशानी होती थी, जिसकी वजह से इसका सॉल्यूशन निकालते हुए रेलवे ने कहा है कि अब से हर डिब्बे में बर्थ संख्या 81,81 और 83 का इस्तेमाल बेडरोल रखने के लिए किया जाएगा. 20 सितंबर के बाद से यात्री इन बर्थ संख्या पर अपना रिजर्वेशन नहीं करा पाएंगे. 

यात्रियों को किया जाएगा ट्रांसफर
इसके साथ ही रेलवे ने कहा कि अगर किसी यात्री ने 20 तारीख के बाद का ट्रेन का रिजर्वेशन इन तीन सीटों पर करा रखा है तो उन लोगों को ट्रेन में इमरजेंसी कोटे के तहत किसी अन्य बोगी में ट्रांसफर किया जाएगा. रेलवे ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि 20 सितंबर के बाद से यात्री थर्ड एसी इकॉनमी कोच में बर्थ संख्‍या 81,82 और 83 पर अपना टिकट आरक्षण नहीं करा सकेंगे.