सरकार दे रही है बिना ब्याज के 25 लाख रुपए का लोन, जानिए कैसे करे आवेदन
 
Business Idea , Earn Money , Mosquito Net business in hindi , Mosquito Net business plan , Mosquito Net manufacturing Business , Mosquito Net manufacturing business idea , Mosquito Net manufacturing project report , new business idea

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से युवाओं को कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान किए जा रहे हैं। इसी क्रम में यूपी की योगी सरकार जो दूसरी बार सत्ता में आर्ई है उसने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में युवाओं और कारोबारियों को कम ब्याज दर पर बैंक ऋण उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए अधिकारियों को अपने स्तर पर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए है।
 
योगी सरकार के 21 हजार करोड़ के ऋण वितरित करने की योजना से युवाओं और व्यापारियों को सस्ता लोन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से स्वयं सहायता समूह, स्ट्रीट वेंडरों, किसान क्रेडिट कार्ड धारकों, मछली पालकों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को कर्ज उपलब्ध करा रही है।

अगले पांच सालों में 2 लाख करोड़ का कर्ज देगी सरकार

राज्य सरकार ने अगले पांच सालों में स्वरोजगार और कारोबारियों को करीब 2 लाख करोड़ के ऋण वितरित करने फैसला किया है। इसमें अगले 100 दिन, छह माह और पांच साल के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए है। अगले 100 दिन में राज्य सरकार का लक्ष्य 21 हजार करोड़ के ऋण वितरित करना है। वहीं अगले छह माह में 51 हजार करोड़ रुपए के ऋण बांटे जाएंगेे। इसी प्रकार अगले पांच सालों में करीब 2 लाख करोड़ के ऋण वितरित करने का लक्ष्य तय किया गया है।

CM Yuva Swarozgar Yojana : बैंकिंग सेक्टर को किया जाएगा मजबूत

ऋणों के सही वितरण के लिए योगी सरकार राज्य में बैंकिंग सेंक्टर को मजबूत करने पर जोर देगी। इसके तहत राज्य सरकार ने 700 नई शाखाएं खोलने का निर्णय लिया है। इसके अलावा छह माह में राज्य में करीब 7 हजार आउटलेट खोले जाएंगे ताकि प्रदेश सरकार के युवाओं और कारोबारियों को ऋण सुविधा प्राप्त करने में आसानी हो। 

क्या है मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana)

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना कि तहत राज्य सरकार की ओर से राज्य के बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत यूपी के बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर में लोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपए की वित्तीय दी जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा परियोजना लागत की कुल राशि की 25 प्रतिशत मार्जिन मनी सब्सिडी भी दी जाएगी। उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम 6.25 लाख रुपए और सेवा क्षेत्र के लिए 2.50 लाख रुपए का मार्जिन मनी का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से होने वाले लाभ

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में युवाओं को लाभ होगा। इस योजना के माध्यम से युवा आत्मनिर्भर होंगे और खुद का काम शुरू कर सकेंगे। इसके लिए सरकार से उनकी मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से होने वाले प्रमुख लाभ इस प्रकार से हैं-

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ के सभी शिक्षित युवाओं को प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पुरुष और महिलाओं दोनों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
युवा स्वरोजगार योजना के तहत अनुसूचित जाति जनजाति महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अनुसार इस योजना का लाभ 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति और जनजाति बेरोजगारों को प्रदान किया जाएगा।
युवाओं को उद्योग क्षेत्र को खोलने के लिए 25 लाख रुपए का ऋण दिया जाएगा और जो अन्य सर्विस सेक्टर में कार्य करने के लिए 10 लाख का लोन दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में कोई एक व्यक्ति अपना उद्योग शुरू करेगा तो उससे बहुत से लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में कितना देना होगा अंशदान
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभार्थी बनने के बाद यदि आपको ऋण प्राप्त होता है और आप दो साल तक अपने उद्योग सही रूप से चलता है तो आपके द्वारा लिए गए ऋण को सरकार अनुदान में बदल देगी। वहीं यदि आप इस योजना में आवेदन करते है तो इसके लिए पहले आपको अंशदान जमा करना होगा। ये अंशदान सामान्य जाति के उम्मीदावार के लिए परियोजना लागत का 10 प्रतिशत, अनुसूचित जाति या जनजाति या दिव्यांग और महिलाओं के लिए 5 प्रतिशत अंशदान करना होगा। योजना के नियमों केे अनुसार राज्य सरकार किसी भी परियोजना की लागत की 25 प्रतिशत मार्जिन मनी उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता और शर्तें
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत सस्ता बैंक लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ तय की गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। ये इस प्रकार से हैं-

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक यूपी का स्थाई निवासी होना चाहिए।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अनुसार बैंक ऋण के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
योजना केे तहत बैंक ऋण लेने वाला व्यक्ति कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
इस योजना का लाभार्थी किसी भी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।
आवेदन करने वाले व्यक्ति ने पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ न ले रहा हो।
आवेदक का बैंक में अकाउंट होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
उम्मीदवार के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे इस प्रकार से हैं-

आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
शैक्षिक योग्यता संबंधी प्रमाण-पत्र
प्रोजेक्ट प्रोफाइल समरी
आयु प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो