Free Solar Plant: बिजली के बिल से बचने के लिए फ्री में लगवाएं सोलर प्लांट, यहां जानें पूरी खबर
 
Free Solar Plant

भारत सरकार देश के निर्धन व्यक्तियों के लिए कई तरह की योजनाएं पर काम करती रहती है. ताकि लोगों कि परेशानियों को आसानी से हल किया जा सके. जैसे कि आप जानते हैं कि, गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोगों को बिजली के भारी बिल की भी मार झेलनी पड़ रही है.

लोगों की इस परेशानी का हल निकालने के लिए सरकार ने घरों में मुफ्त सोलर प्लांट लगवाने की योजना को शुरू किया है. अगर आप भी गर्मी में बिजली के बिल से परेशान हैं. तो सरकार की इस योजना के माध्यम से आप अपने घर की छत पर मुफ्त में सोलर प्लांट लगाकर इस परेशानी से बच सकते हैं.

आपको बता दें कि, सरकार की मुफ्त सोलर प्लांट योजना (free solar plant scheme) में लोगों को अपने घर पर सोलर लगवाने के लिए महज 10 प्रतिशत तक की राशि का भुगतान करना होगा और बाकी शेष राशि 90 प्रतिशत तक का भुगतान सरकार करेगी.

ऐसे लगाएं सोलर प्लांट (Install solar plant like this)

अगर आप भी सरकार की इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए अलग से अप्लाई करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बिजली बिल और बिजली खर्च की पूरी जानकारी अपने नजदीकी सोलर प्लांट लगाने वाली एजेंसी को देनी होगी. साथ ही सोलर प्लांट लगाने के लिए mnre.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

घर में किस वाट के सोलर प्लांट को लगवाएं

सोलर प्लांट लगवाते समय आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि आप अपने घर में सोलर से किन-किन उपकरणों को चलाने वाले हैं. अगर आप घर में 1.5 टन का इनवर्टर एसी (Inverter AC) को लगवाते हैं और इसी के साथ आप अपने घर में कूलर, पंखा, बल्ब और फ्रीज भी चलाते हैं. तो आप सरकार की योजना के तहत अपने घर की छत पर लगभग 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं.

इस सोलर प्लांट से आप के घर को प्रतिदिन 20 वाट तक की बिजली प्राप्त होगी. इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह है कि, अगर आप सोलर प्लांट (solar plant) की पूरी बिजली का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप उस बिजली को  किसी भी बिजली कंपनी को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.