EPS Pension Scheme: लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी! पेंशन को लेकर लिया गया ये फैसला, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

 
 लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी!

EPS Pension Scheme: कर्मचारी पेंशन योजना में अब पेंशन भी वेतन की तरह मिलेगी और हर महीने की आखिरी तारीख को पेंशनभोगी के खाते में जमा किया जायेगा। 

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमों के अनुसार अब तक पेंशन की राशि महीने के पहले कार्य दिवस को खाते में जमा की जाती थी, लेकिन अब इसे बदल दिया गया है। 

पेंशन समय पर जमा करने के दिए गए निर्देश

जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पेंशन डिवीजन द्वारा समीक्षा की जा चुकी है और RBI के निर्देशानुसार यह निर्णय लिया गया है कि सभी फील्ड अधिकारी मासिक BRS कर सकते हैं। 

कर्मचारी पेंशन योजना में इस बात का ध्यान रखा जाए कि पेंशनरों के खाते में पैसा समय पर जमा हो। पेंशनरों की पेंशन माह के अंतिम कार्य दिवस या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का सख्ती से पालन किया जाए ! इसके साथ ही सभी कार्यालय अपने अधिकार क्षेत्र के बैंकों को भी इन दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश भेजें।

58 साल के बाद मिलती है पेंशन 

बता दें कि फॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को 58 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलती है। इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल काम करना अनिवार्य है। 

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में भविष्य निधि (EPF) और कर्मचारी पेंशन योजना (Employee Pension Scheme) जमा की जाती है। ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी ईपीएस के पात्र हैं।

कर्मचारी पेंशन योजना के लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपको पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी पेंशनभोगियों की पेंशन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। 

आपको बता दें कि पेंशनर्स की लगातार शिकायतें आ रही थीं कि उन्हें पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक सर्कुलर जारी कर जानकारी दी है।

लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा कि अब आपको अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। महीने की आखिरी तारीख को सभी के खाते में पेंशन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

कहा गया है कि कर्मचारी पेंशन योजना की पेंशन राशि माह के अंतिम कार्य दिवस पर ट्रांसफर कर दी जाएगी. कई बार छुट्टी या अन्य किन्हीं कारणों से पेंशनरों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।