Delhi Free Electricity: जानिए दिल्ली में अब कैसे मिलेगा 'फ्री बिजली' योजना का लाभ, यहाँ जानें तरीका
 
जानिए दिल्ली में अब कैसे मिलेगा 'फ्री बिजली' योजना का लाभ, यहाँ जानें तरीका

Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते घोषणा करते हुए कहा कि अब राज्य में केवल उन लोगों को ही फ्री बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसको मांगेंगे. दिल्ली में अब बिजली उपभोक्ता 400 यूनिट तक की खपत पर सब्सिडी पाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

अपनी मर्जी से सब्सिडी छोड़ सकते हैं लोग

केजरीवाल ने कहा था कि आर्थिक रूप से सक्षम उपभोक्ताओं को सब्सिडी योजना से बाहर रखने की अनुमति देने का निर्णय सरकार ने लोगों से सुझाव मिलने के बाद लिया था, ताकि इससे हुई बचत को स्कूलों और अस्पतालों के निर्माण पर खर्च किया जा सकता है. सब्सिडी के लिए उपभोक्ताओं के रजिस्ट्रेशन के तौर-तरीकों को महीने के अंत तक फाइनल रूप दिए जाने की संभावना है.

सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन भी होगा रजिस्ट्रेशन

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए विभाग बिजली वितरण कंपनियों से भी परामर्श कर रहा है. बिजली विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चूंकि 80 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करते हैं, इसलिए सब्सिडी योजना को चुनने या उससे बाहर निकलने की खातिर रजिस्ट्रेशन करने के लिए डिस्कॉम पोर्टल और ऐप के सामान्य प्लेटफॉर्म होंगे.

ऑफलाइन फॉर्म भरकर भी चुन सकेंगे ऑप्शन

अधिकारी ने कहा कि जो लोग ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, वे फॉर्म भरकर और डिस्कॉम कार्यालयों में इसे जमा कराकर सब्सिडी संबंधी विकल्प चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे. उपभोक्ताओं को एक अक्टूबर से सब्सिडी संबंधी ऑप्शन चुनना होगा.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में 58.18 लाख बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 47.11 लाख सब्सिडी योजना से लाभान्वित हैं. महीने में 200 यूनिट तक इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. जिन उपभोक्ताओं की मासिक खपत 201-400 यूनिट है, उन्हें 800 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.