Chennai-Bengaluru Expressway: देश का पहला अनोखा एक्सप्रेसवे, महज 2 घंटे में चेन्नई से बेंगलुरु का सफर, जानिए इस एक्सप्रेसवे की खासियत

 
महज 2 घंटे में चेन्नई से बेंगलुरु का सफर

Chennai-Bengaluru Expressway: पहले भारतवासी भी एक्सप्रेसवे पर सफर करने के सपने देखते थे इन्ही सपनो को देखते हुए अब भारत में चारों और एक्सप्रेसवे के जाल बिछते जा रहे हैं। इन एक्सप्रेसवे पर सफर करना बहुत ही आरामदायक होता है। 

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा हाईवे और एक्सप्रेसवे बन रहे हैं। अभी हाल ही में भारत में एक अनोखे एक्सप्रेसवे तैयार हो रहा है जो अमेरिका और यूरोप की तर्ज पर होगा। आपको बता दें कि यह एक्सप्रेसवे चेन्नई और बेंगलुरु के बीच तैयार हो रहा है। आइये जानते हैं इस एक्सप्रेसवे की ख़ास बातें 

दूरी के साथ समय की होगी बचत 

जानकारी के अनुसार देश के दोनों महानगरों के बीच की दूरी की बात करें ये यह 300 किलोमीटर की है यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार होने पर दूरी और समय दोनों की बचत हो सकेगी। इस  एक्सप्रेसवे के तैयार होने के बाद दूरी घटकर 263 किलोमीटर हो जाएगी।  वहीं, समय भी 5 घंटों से घटकर 2 घंटे 15 मिनट का हो जायेगा। 

जाने कब तक होगा तैयार 

मीडिया रिपोर्ट्स की यदि माने तो इस सड़क को बेहतर एलाइनमेंट से तैयार किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि वर्ष 2024 तक यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे को 8 लेन का बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) करेगी। इस पर करीब 16,730 करोड़ रुपये की लागत आएगी।