Atal Pension Yojana: महिलाओं की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, सरकार अब देगी 10 हजार रुपये महीना पेंशन, जानिए डिटेल
 
महिलाओं की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, सरकार अब देगी 10 हजार रुपये महीना पेंशन, जानिए डिटेल

जैसे-जैसे लोग अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं, सेवानिवृत्ति योजना उनके जीवन का एक हिस्सा बन गई है। जहां कई योजनाएं और योजनाएं उपलब्ध हैं, जिन्हें एक व्यक्ति चुन सकता है, यदि वे चाहें तो एक साथ अपनी सेवानिवृत्ति की योजना भी बना सकते हैं।

ऐसी ही एक योजना जिसे जोड़े चुन सकते हैं वह है अटल पेंशन योजना (APY), जो निवेश पर सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा रिटर्न प्रदान करती है। योजना के तहत एक पति-पत्नी 2 अलग-अलग खाते खोलकर लगभग 10,000 रुपये की कुल मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का एक लाभ यह है कि कर-भुगतान करने वाला जोड़ा योजना में अपनी जमा राशि पर कर लाभ के लिए आवेदन कर सकता है।

अटल पेंशन योजना के लिए पात्रता:

इस योजना को 2015 में हरी झंडी दिखाई गई थी जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में लगे लोगों को उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लाभान्वित करना था। हालांकि, अब 18 से 40 के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में अपना पैसा लगा सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के पास बैंक या डाकघर में खाता है, तो वह आसानी से अटल पेंशन योजना को अपने निवेश विकल्प के रूप में चुन सकता है।
60 साल के होने के बाद निवेशक पेंशन पाने के पात्र होंगे।

योजना में निवेश के लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर जरूरी है।

अटल पेंशन योजना के लाभ:
एक व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश के आधार पर, उन्हें 1,000 रुपये या 2,000 रुपये या 3,000 रुपये या 4,000 रुपये या अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त होंगे।
यदि कोई पेंशन चाहने वाला 5,000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे 18 वर्ष की आयु से 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा।

10,000 रुपये मासिक पेंशन कैसे अर्जित करें?
ऐसा करने के लिए, 30 वर्ष से कम आयु के जोड़े, 2 अलग अटल पेंशन योजना खाते शुरू कर सकते हैं। उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 10,000 रुपये की वांछित पेंशन अर्जित करने के लिए अपने-अपने खातों में 577 रुपये जमा करने होंगे।

योजना पर कर लाभ:
अटल पेंशन योजना में किए गए निवेश से निवेशकों को टैक्स बचाने में मदद मिल सकती है। वे आयकर अधिनियम 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।