7th pay commission: बजट के बाद केंद्रीय कर्मियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, 90000 रुपए तक वेतन में बढ़तरी की उम्मीद

वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश होने में अब बहुत कम वक्त बचा है। इस बार के बजट से भी नौकरीपेशा और किसान वर्ग को बड़ी उम्मीफदें हैं। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टeर बढ़ने की उम्मीतद है।
 
7th pay commission: बजट के बाद केंद्रीय कर्मियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी
7th pay commission: वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश होने में अब बहुत कम वक्त बचा है। इस बार के बजट से भी नौकरीपेशा और किसान वर्ग को बड़ी उम्मीफदें हैं। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टeर बढ़ने की उम्मीतद है। हालांकि अभी इस पर कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक पर मार्च में ऐलान होना तय है। यह घोषणा होली से पहले भी संभव है। इस डीए हाइक का फायदा एक करोड़ केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

41 फीसदी तक बढ़ोतरी की आस

मार्च में महंगाई भत्तेर को लेकर होने वाला ऐलान 1 जनवरी से लागू होगा। जनवरी के अंत में आने वाले दिसंबर के एआईसीपीआई इंडेक्से के आंकड़ों से यह साफ हो जाएगा कि इस बार डीए में कितना इजाफा होने की उम्मीरद है? जुलाई 2022 में हुए इजाफे के आधार पर केंद्रीय कर्मचरियों को 38% महंगाई भत्ता? मिल रहा है। यह आंकड़ा आने वाले समय में बढ़कर 41% होने की उम्मी द है।

डीए में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

इस बार डीए में कम से कम 3 प्रतिशत का इजाफा तय माना जा रहा है। यह कर्मचारियों को बड़ी राहत देने वाली खबर होगी। उदाहरण के लिए यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 25000 रुपये है तो 3 फीसदी के हिसाब से उसकी सैलरी में 750 रुपये महीने का इजाफा हो जाएगा। सालाना आधार पर उसकी ग्रॉस सैलरी 9000 रुपये बढ़ जाएगी। कैबिनेट सेक्रेटरी स्तार के अधिकारियों की सैलरी में 7500 रुपये महीना यानी 90,000 रुपये सालाना का इजाफा होने की उम्मी द है।