पेड़ो की देखभाल करने पर मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, जानिए पूरी योजना
 
पेड़ो की देखभाल

पेड़ो की देखभाल | हरियाणा की मनोहर सरकार द्वारा पुराने पेड़ो की देखभाल के लिए अहम योजना बनाई गई हैं. 7 से लेकर 10 दशक पुराने पेड़ो को जीवन देने के लिए जो भी किसान काम करेगा, उनको जल्द ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. इन पेड़ो को लेकर प्रदेश के अंदर काम पूरा हो चुका है.  इस प्रकार पेड़ो की गिनती हरियाणा सरकार वन विभाग के अलग अलग विभागो के सहयोग से कर चुके हैं.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा हरियाणा के वन मंत्री ने पुराने पेड़ो को बचाने की योजना के तहत 70 से 100 साल वाले पेड़ो को बचाने वाले किसान और पर्यावरण प्रेमियों के लिए पेंशन की योजना का ऐलान किया गया हैं. हालाकि ये योजना गत 1 साल पहले बनाई गई थी, परन्तु ये अब तक लागू नहीं हो पाई. इस योजना के तहत हर साल एक पेड़ को बचाने वाले को 2500 रूपय पेंशन दिए जाने का बात की गई है.

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूरे प्रदेश में 8 हज़ार से ज्यादा पेडो की गिनती कर दी गईहै हैं और बाकी के पेड़ो को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी हैं. इस प्रकार जल्द ही पेड़ो की देखभाल करने वालो को वार्षिक पैसा मिलना जारी हो जायेगा.

सबसे जरूरी बात यह है कि यह योजना आम से खास सभी व्यक्ति के लिए हैं. प्रदेश में जहां भी 70-100 वर्ष पुराने पेड़ हैं, उनकी विभाग की ओर से पेंशन देने का प्रमुख इरादा पेड़ों को बचाने और इनकी देखरेख करने के लिए खर्च देने की व्यवस्था हैं.

पेंशन की राशि का प्रयोग पेड़ो को बचाने तथा उनके देखभाल में किया जाएगा. यदि किसी के जमीन में पेड़ हैं तो वह राशि जमीन के मालिक को दिए जाएगी. आपको बता दे कि सरकार ने कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली हैं.

हम पर्यावरण को बचाएंगे: हरियाणा वन मंत्री कंवरपाल

वन मंत्री का कहना है कि हम पुराने पेड़ो और पर्यावरण को बचाने के लि नए पौध लगाकर इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं.