New Road in Gurugram: दिल्ली से गुरुग्राम तक नई सड़क बनाने की तैयारी, जानिये कहां-कहां से गुजरेगी ये नई सड़क ?

 
New Road in Gurugram: दिल्ली से गुरुग्राम तक नई सड़क बनाने की तैयारी, जानिये कहां-कहां से गुजरेगी ये नई सड़क ?

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सीधा लिंक करने के लिए नई सम्पर्क सड़क परियोजनाओं के प्रस्ताव तैयार कर उन्हें क्रियान्वित करें ताकि दिल्ली व गुरूग्राम के बीच यातायात को और अधिक सुगम बनाया जा सके।  

मुख्य सचिव आज यहां गुरूग्राम मैट्रोपोलियन विकास अथोरटी की दिल्ली और हरियाणा के बीच सड़क संपर्क के मुद्दो पर विचार-विमर्श के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने हरियाणा के अधिकांश नागरिकों का दिल्ली में बहुतायात आवागमन बढ़ रहा है। एनएच के अलावा गुरूग्राम से अन्य सम्पर्क मार्गो का होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए कई सम्पर्क मार्गो को लेकर अधिकारी विशेष योजनाएं तैयार करें।

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के इन्द्रलोक मेट्रो स्टेशन से नरेला के बीच यमुना कैनाल लिंक रोड़ हरियाणा बाॅर्डर तक बनाने के लिए दिल्ली सरकार से बातचीत की जाए। इसके अलावा महरोली से गुरुग्राम रोड़ को एनएच 236 के साथ जोड़ने के लिए दिल्ली रिज के माध्यम से नेल्सन मंडेला टी-प्वाइंट वसंत कुंज फ्लाईओवर के पास के साथ लिंक सड़क की भी डीपीआर प्रस्ताव तैयार किया जाए ।

 

इसके अलावा गुरुग्राम के सैक्टर 114-115 आदि से रोड़ 75 मीटर चौड़ा लिंक रोड़ गुरूग्राम व नजफगढ के साथ दिल्ली के लिए लिंक रोड़ पर प्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि इन सड़क परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जीएमडीए के सीईओ एनएचएआई के अधिकारियों साथ एक बैठक बुलाएंगे। पर्यटन विभाग और लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें इनका विकास परियोजनाओं का ब्योरा तैयार करेंगे। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए वित्तीय विकल्पों पर कार्य करेंगे ताकि एनएचएआई के साथ इसे सरकार के अनुमोदन से उठाया जा सके। एक बार आवश्यक ठोस प्रस्तावों के साथ कार्य करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी की जा सकती है

 

 

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी स्थानीय निकाय श्री अरुण गुप्ता, प्रधान सचिव पर्यटन एम डी सिन्हा, ईआईसी लोक निर्माण विभाग राजीव यादव, गुरुग्राम मेट्रोपोलियन विकास अथोरटी, एमडी, एचएसआरडीसी श्री अनिल दहिया, ईआईसी, एचओडी (विशेष), बीरेंद्र सिंह सिंचाई विभाग, सीसीपी (एनसीआर) हरियाणा देवेंद्र एन. निंबोकर, लोक निर्माण एवं पर्यटन विभाग के कई अधिकारियों ने भाग लिया। जिला नगर आयुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीएमडीए श्री पी सी मीणा बैठक से ऑनलाइन जुडे़।